Dream meaning: सपने में दिखाई दे ये एक चीज, तो समझिए मिलने वाली है शिवजी की विशेष कृपा

Dream meaning: स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में कुछ चीजों को देखना शुभ संकेत देता है. आइए जानते हैं शिवजी की प्राप्ति का संकेत देने वाले स्वप्न के बारे में.

Dream meaning: सपने में दिखाई दे ये एक चीज, तो समझिए मिलने वाली है शिवजी की विशेष कृपा

Dream meaning: स्वप्न शास्त्र में कुछ सपनों का फल शुभ दिया गया है.

Swapna Shastra, Dream interpretation: सपनों की अजब-गजब दुनिया में कब कौन-सी घटना हो, इसको कोई नहीं समझ सकता. सपनों पर हमारा नियंत्रण नहीं होता, इसलिए हर व्यक्ति को सोने के बाद सपने आते हैं. सपने अच्छे-बुरे कई तरह के होते हैं, जैसे कुछ सपने बेहद भयावह होते हैं तो कुछ अच्छे सपने भी आते हैं. सपने आना आम बात है, परंतु सपने अपने साथ कुछ ना कुछ संकेत लेकर आते हैं, जिसका जिक्र स्वप्न शास्त्र में किया गया है. पंडित इंद्रमणि घनस्याल बताते हैं कि सपने में होने वाली घटनाएं शुभ व अशुभ का संकेत देती हैं. तो चलिए जानते हैं उन सपनों के बारे में जो शुभ संकेत देते हैं.

ऐसे सपने देते हैं शुभ संकेत

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर सपने में कोई मंदिर दिखाई देता है या फिर मंदिर के पुजारी से प्रसाद में नारियल, मिठाई आदि ग्रहण करते हैं तो यह शुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि भगवान शिव की कृपा आप पर होने वाली है. इसी तरह अगर सपने में भगवान शिव का मंदिर दिखाई दे तो इसका मतलब है कि आपको जल्द ही बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. अगर स्वप्न में आम का पेड़ दिखाई पड़ता है तो यह संकेत है कि आपको जीवन में तरक्की मिलने वाली है. 

सपने में पहाड़ पर चढ़ना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में पहाड़ पर चढ़ते हुए स्वयं को देखना भी शुभ होता है. यह इस बात का संकेत है कि भगवान शिवशंकर की कृपा आप पर बरसने वाली है. अगर सपने में गाय का दूध दिखाई देता है तो यह सुख-समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. यह आपकी आर्थिक संपन्नता में होने वाली वृद्धि को दर्शाता है. 

सपने में गुलाब, तोते को देखना

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, अगर सपने में आपको गुलाब का फूल दिखाई देता है, तो आपके लिए शुभ संकेत है. यह आपके जीवन में सकारात्मकता आने और कोई बड़ा काम होने की ओर इशारा करता है. इसी तरह सपने में तोता देखना भी बेहद शुभ माना जाता है. तोता देखने का अर्थ है कि आपको जल्द ही कोई शुभ समाचार मिलने वाला है. आपके बिगड़े काम बन सकते हैं और जीवन में तरक्की प्राप्त कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)