हरियाली तीज के दिन करेंगी इन चीजों का दान तो सुखी रहेगा जीवन

हरियाली तीज के दिन दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा के बाद दान करने और अपने से बड़ी उम्र की सुहागिनों से आशीर्वाद लेने से पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता बढ़ती है.

हरियाली तीज के दिन करेंगी इन चीजों का दान तो सुखी रहेगा जीवन

पांच तरह के फलों को उरद या चने की दाल के साथ दान में देना चाहिए.

Hariyali Teej 2023: हिंदू पंचाग के अनुसार सावन (Sawan 2023) शुक्ल पक्ष की तृतीया की तिथि को हरियाली तीज (Hariyali Teej) का व्रत रखा जाता है. इस वर्ष तीज का व्रत 19 अगस्त शनिवार को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं व्रत रखती है और भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा कर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. तीज (Teej) के व्रत पर शिव भगवान और माता पार्वती की पूजा अराधना का विधान है. हरियाली तीज के दिन दान करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा के बाद दान करने और अपने से बड़ी उम्र की सुहागिनों से आशीर्वाद लेने से पति पत्नी के रिश्ते में मधुरता बढ़ती है. आइए जानते हैं तीज के दिन सुहागिनों को क्या-क्या दान करना चाहिए.

हरियाली तीज के दिन करें इन चीजों का दान

चावलका दान- हरियाली तीज व्रत की पूजा के बाद सुहागिनों को किसी उपयुक्त व्यक्ति को चावल दान करना चाहिए.चावल के दान से घर में सुख संपत्ति में वृद्धि के साथ अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

गेहूं का दान- हरियाली तीज के दिन पूजा के बाद सुहागिनों को गेहूं दान करना चाहिए. इस दिन किए गए गेहूं दान को स्वर्ण दान के समान महत्व दिया गया है. गेहूं की जगह आटे का भी दान किया जा सकता है.

वस्त्र का दान- हरियाली तीज के दिन सुहागिनें नए वस्त्र धारण करती हैं और इस व्रत पर वस्त्र दान को अत्यंत शुभ माना जाता है. महिलाओं को किसी ब्राह्मण या पुजारी को वस्त्र दान में देना चाहिए.

 सुहाग की चीजों का दान- हरियाली तीज के दिन सुहागिनें नए वस्त्र और आभूषण के साथ सज-धज के तैयार होती हैं. इस दिन किसी जरूरतमंद को श्रृंगार व सुहाग की चीजें दान करने से अक्षय सौभाग्य की प्राप्ति होती है.इसके लिए सिंदूर, चूड़ी, बिंदी जैसी चीजों का दान शुभ माना गया है.

फल दान- हरियाली तीज के दिन फलों के दान को अत्यंत शुभ माना जाता है. पांच तरह के फलों को उरद या चने की दाल के साथ दान में देना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.