Maa Lakshmi: भूल कर भी न करें ये 8 काम, माना जाता है रूठ जाती हैं माता लक्ष्मी

Lakshmi Maa: पौराणिक कथाओं के अनुसार ऐसे बहुत से काम हैं जो मां लक्ष्मी को नाखुश कर सकते हैं. मान्यता है कि इन कामों से व्यक्ति जितना दूर रहे उसके लिए उतना अच्छा.

Maa Lakshmi: भूल कर भी न करें ये 8 काम, माना जाता है रूठ जाती हैं माता लक्ष्मी

Goddess Lakshmi: लक्ष्मी माता को क्रोधित करने वाले माने जाते हैं ये 8 काम.

Lakshmi Maa: माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा और आराधना किया करते हैं. मान्यता है कि स्वच्छ मन से मां की उपासना करने से जीवन की सभी आर्थिक समस्याओं से निजात मिल जाता है. हालांकि, कई बार लोग जाने-अनजाने ऐसे कुछ काम करते हैं जो शुभ नहीं माने जाते. ऐसा भी माना जाता है कि इन कामों को करने से मां लक्ष्मी (lakshmi Maa) नाराज होती हैं. मान्यता के अनुसार, नारद पुराण में इस बात का जिक्र है कि कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें कभी नहीं करना चाहिए नहीं तो देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है.

 

इन 8 कामों से गुस्सा हो सकती हैं मां लक्ष्मी | These 8 Things Can Make Maa Lakshmi Angry 

  1. माना जाता है कि नारद पुराण में इस बात का जिक्र है कि किसी भी व्यक्ति को दिन के समय सोना नहीं चाहिए. जो व्यक्ति दिन में सोता है वो रोगों से ग्रसित होता है और उसकी उम्र भी कम होती है और वह आर्थिक तंगी का सामना करता है.
  2. ऐसी भी मान्यता है कि व्यक्ति को सिर पर हाथ धर कर नहीं बैठना चाहिए. हाथों से सिर खुजलाने के बाद शरीर को छूना अशुभ माना जाता है, इससे धन की हानि होती है.  
  3. बैठते समय एक पैर से दूसरे पैर को दबाकर बैठना गलत माना जाता है. साथ ही, पैर पर पैर चढ़ाकर सोना भी अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि ऐसा करने से धन और सेहत दोनों की हानि होती है.
  4. कहा जाता है कि सिर में तेल लगा रहे हैं और बचे तेल को शरीर के दूसरे अंग में लगाते हैं तो ये दुर्भाग्य का कारण बनता है. ऐसे लोगों को हमेशा आर्थिक तंगी झेलनी पड़ती है.
  5. माना जाता है कि बिना कपड़ों के सोने से दुर्भाग्य का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह सोने से देवता का अपमान होता है. निर्वस्त्र होकर स्नान करने को भी अशुभ समझा जाता है.
  6. ऐसी मान्यता है कि बाएं हाथ से कभी पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल शास्त्रों में भोजन से जुड़े हर काम को देवताओं से जोड़कर देखा गया है. अन्न से अन्नपूर्णा देवी को संबंधित माना जाता है जबकि पानी से वरुण देव का संबंध है. ऐसे में इन कामों के लिए बाएं हाथ का उपयोग अशुभ माना जाता है.
  7. नाखून और बालों को कभी दांतों से नहीं चबाना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से शरीर अपवित्र हो जाता है और ऐसा करने से माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) भी नाखुश होती हैं.
  8.  ऐसी मान्यता है कि दूसरों के भोजन पर ध्यान नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से दरिद्रता आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com