Goddess Lakshmi: घर में भूलकर भी ना करें ये खास काम, माना जाता है रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी!

Goddess Lakshmi: माना जाता है कि निर्मल मन से मां लक्ष्मी की उपासना करने से जीवन की तमाम आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. कई बार ऐसा होता है कि जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.

Goddess Lakshmi: घर में भूलकर भी ना करें ये खास काम, माना जाता है रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी!

Goddess Lakshmi: मान्यतानुसार इन कामों को करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं.

खास बातें

  • घर के रूठकर चली जाती हैं मां लक्ष्मी
  • कुछ काम करना माना गया है निषेध
  • शास्त्रों में है कुछ खास बातों का जिक्र

Goddess Lakshmi: मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए लोग उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. माना जाता है कि निर्मल मन से मां लक्ष्मी की उपासना (Maa Lakshmi Worship) करने से जीवन की तमाम आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है. कई बार ऐसा होता है कि जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिससे मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. वहीं कुछ काम ऐसे हैं जिसे करने से मां लक्ष्मी रूठकर घर से जा सकती हैं. नारद पुराण (Narada Purana) और धार्मिक मान्यताओं (Religious Beliefs) के मुताबिक कुछ काम को भूल से भी नहीं करना चाहिए नहीं तो मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है. आइए जानते हैं उन 8 कार्यों के बारे में. 


इन 8 कार्यों को करने से रूठ सकती हैं मां लक्ष्मी। Maa Lakshmi can get get angry by doing these 8 works


-धार्मिक मान्यतानुसार नाखून और बालों को दांतो से नहीं चबाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से शरीर अपवित्र हो जाता है, जिस कारण घर की लक्ष्मी रूठकर चली जाती हैं. 

-नारद पुराण में इस बात का उल्लेख मिलता है कि किसी भी व्यक्ति को दिन के समय नहीं सोना चाहिए. कहा जाता है कि जो इंसान दिन में सोता है वह कई प्रकार के रोगों से घिर जाता है. साथ ही उसकी उम्र कम हो जाती है. इसके अलावा वह जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करता है. 

-मान्यताओं के मुताबिक व्यक्ति को सिर पर हाथ रखकर ना तो बैठना चाहिए और ना ही सोना चाहिए. दरअसल हाथों से सिर खुजलाने के बाद शरीर को छूना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे धन की हानि होती है. 

-धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक पैर पर पैर चढ़ाकर बैठना बेहद अशुभ होता है. साथ ही पैर पर पैर चढ़ाकर सोना भी अशुभ माना गया है. माना जाता है कि ऐसा करने से धन की हानि होती है. 

-कहा जाता है कि तेल लगाते वक्त बचे हुए तेल को शरीर के दूसरे हिस्सों में नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

-मान्यता है कि निर्वस्त्र सोने से दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है. कहा जाता है कि इस तरह से सोने पर देवताओं का अपमान होता है. इसके अलावा निर्वस्त्र होकर स्नान करना भी दुर्भाग्य का कारण बन सकता है. 

-धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक बाएं हाथ से पानी नहीं पीना चाहिए. शास्त्रों में भोजन से जुड़े हर काम को दोवताओं से जोड़कर देखा जाता है. मान्यता है कि अन्न का संबंध अन्नपूर्णा से है. वहीं पानी से वरुण देवता का संबंध है. यही कारण है कि इन कार्यों को बाएं हाथ से करने की मनाही होती है. 

-धार्मिक मान्यता के अनुसार दूसरों के भोजन पर हक नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से दरिद्रता का सामना करना पड़ सकता है. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)