श्री यंत्र से लेकर धातु के कछुए तक, दिवाली पूजा से पहले घर लाएं ये 5 चीजें, साथ घर आएगी सुख समृद्धि

दीपों का त्योहार दीपावली बस कुछ ही दिनों में आने वाला है. इस बार दिवाली 12 नवंबर रविवार के दिन मनाई जाएगी. ऐसे में लक्ष्मी मां की पूजा करने से पहले आपको कौन सी चीजें घर में लेकर आनी चाहिए आइए हम आपको बताते हैं.

श्री यंत्र से लेकर धातु के कछुए तक, दिवाली पूजा से पहले घर लाएं ये 5 चीजें, साथ घर आएगी सुख समृद्धि

आइए आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताते हैं जो लक्ष्मी मां को अति प्रिय है.

Diwali Puja 2023: हर साल कार्तिक मास की अमावस्या (Kartik Maas Amasvasya) के दिन दीपों का त्योहार दिवाली मनाया जाता है और इस दिन मां लक्ष्मी और गणेश भगवान (Goddess Lakshmi And Lord Ganesh) की पूजा करने का विशेष महत्व होता है. कहते हैं इस दिन अगर मां लक्ष्मी प्रसन्न हो गईं तो वो घर में सुख शांति और समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं.  लेकिन क्या आप जानते हैं कि दीपावली की पूजा से पहले मां लक्ष्मी के लिए आपको किन चीजों को घर में लाना चाहिए? अगर नहीं, तो आइए आज हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताते हैं जो लक्ष्मी मां को अति प्रिय है.

धातु का कछुआ 

हिंदू धर्म में कछुए को बहुत शुभ माना जाता है. ऐसे में दिवाली से पहले या दिवाली के दिन ही आप एक धातु का कछुआ घर पर लाते हैं तो इससे सुख और शांति घर में आती है. अगर आप सक्षम हों, तो सोने या चांदी का कछुआ भी घर में ला सकते हैं.

लक्ष्मी कुबेर की मूर्ति 

दिवाली की पूजा से पहले घर में मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की मूर्ति जरूर लेकर आए. आप चाहें तो धनतेरस के मौके पर ये मूर्ति खरीद सकते हैं और दिवाली के दिन इस मूर्ति की पूजा अर्चना करें. 

गोमती चक्र

दिवाली के दिन 11 गोमती चक्र खरीदना सबसे ज्यादा फलदाई माना जाता है. कहते हैं कि इन्हें पीले रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में अगर रख दिया जाए तो इससे घर में धन की कमी नहीं होती है और नौकरी और बिजनेस में तरक्की मिलती है.

श्री यंत्र 

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए श्री यंत्र भी घर में लेकर आना चाहिए. इसकी स्थापना और पूजा दिवाली के दिन करें. बता दें कि श्री यंत्र में लक्ष्मी जी के साथ ही 33 अन्य देवी देवताओं के चित्र भी बने होते हैं. 

कौड़ी 

हिंदू धर्म के अनुसार लक्ष्मी जी समुद्र से उत्पन्न हुई थी और समुद्र में बहुत सारी कौड़ी पाई जाती हैं. शास्त्रों में कौड़ियों को मां लक्ष्मी से जुड़ा हुआ माना जाता है, ऐसे में लक्ष्मी पूजा के दौरान कौड़ियों को जरूर रखना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)