Diwali 2022: दीवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए जरूरी हैं ये चीजें, अभी कर लें नोट

Diwali 2022 Puja Samagri List: दीवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए कुछ चीजें बेहद जरूरी हैं. माना जाता है इन चीजों के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Diwali 2022: दीवाली पर मां लक्ष्मी की पूजा के लिए जरूरी हैं ये चीजें, अभी कर लें नोट

Diwali 2022 Puja Samagri: मां लक्ष्मी की पूजा में ये चीजें बेहद जरूरी हैं.

Diwali 2022 Puja Samagri List: दीवाली का पर्व आज मनाया जा रहा है. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा (Maa Lakshmi Puja) का विधान है. मान्यता है कि दीवाली (Diwali) के दिन मां लक्ष्मी निशीत काल में पृथ्वी लोक पर भ्रमण करती हैं. ऐसे में जिस घर में मां लक्ष्मी का स्वागत किया जाता है, वहां देवी महालक्ष्मी का वास होता है. दीपावली (Deepawali 2022) के दिन प्रदोष काल में भगवान गणेश के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa lakshmi) की पूजा होती है. लोग इस दिन अपने घर, कार्यलय और व्यापारिक स्थल पर मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं. धार्मिक मान्यता है कि दीवाली के दिन मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि दीवाली के मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए किन-किन चीजों की जरुरत पड़ती है. 

दीवाली पर पूजा के लिए जरूरी चीजें | Diwali puja ke liye jaruri chijen

  • दीप

दीवाली के दिन दीप का खास महत्व होता है. इस दिन सिर्फ मिट्टी, धातु के दीपक की प्रधानता रहती है. दरअसल मिट्टी पंचतत्वों में से एक है. यही वजह है कि दीवाली के दिन मिट्टी के दीपक को अधिक महत्व दिया जाता है. ऐसे में दीवाली के दिन कम के कम एक चौमुखी दीपक मां लक्ष्मी की समक्ष जरूर जलाना चाहिए. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

  • कौड़ी

दीवाली पर्व पर कौड़ी का खास महत्व है. दरअसल ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक है. दीवाली के दिन चांदी के सिक्के के साथ कौड़ी की पूजा की जाती है. पूजन के बाद कौड़ी को लाल वस्त्र में लपेटकर तिजोरी में रखा जाता है. मान्यता है कि इससे धन में बरकत होती है. इसके साथ ही सुख-समृद्धि भी बढ़ती है.

Dhanteras 2022: धनतेरस पर नहीं खरीद सकते सोना-चांदी तो घर ले आएं तो ये शुभ वस्तुएं, मां लक्ष्मी हमेशा रहेंगी मेहरबान

  • मंगल कलश

दीवाली के दिन मंगल कलश की पूजा का विधान शास्त्रों में बताया गया है. इस दिन पूजा स्थान पर भूमि पर अष्टदल कमल की आकृति बनाकर उस पर मंगल कलश रखा जाता है और उसकी पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा से पहले एक कांसा, तांबा, चांदी या सोने के कलश में जल भरकर उसमें आम का पल्लव रखा जाता है और उसके ऊपर नारियल रखा जाता है. कलश पर रोली से स्वास्तिक का निशान बनाया जाता है. इसके अलावा कलश के गले में मौली बांधी जाती है. धार्मिक मान्यता है कि दिवाली पर ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

  • श्रीयंत्र

मां लक्ष्मी को समर्पित श्रीयंत्र धन-वैभव का प्रतीक माना जाता है. श्रीयंत्र सबसे लोकप्रिय और प्रचीन है. मान्यता है कि दीवाली के दिन श्रीयंत्र की विधिवत स्थापना और उसका पूजन करने से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं. 

  • तांबे का सिक्का

तांबा सकाकात्मकता का प्रतीक माना जाता है. दीवाली के दिन तांबे के कलश में तांबे के सिक्के रखकर उसकी पूजा करना शुभ माना गया है. माना जाता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी अत्यधिक प्रसन्न होती हैं. 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर अपनी राशि के अनुसार खरीदें ये खास चीज, साल भर तक मलेगी मां लक्ष्मी की कृपा!

  • रंगोली

दीवाली पर रंगोली बनना शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने घरों में रंग-बिरंगी रंगोलियां बनाते हैं. मान्यता है कि समृद्धि के लिए दीलावी के दिन रंगोली बनना शुभ है. 

  • फूल

दीवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा में कमल के फूल का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी को गेंदा का फूल भी अर्पित किया जाता है. दीवाली पर घर की सुंदरता और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के इन फूलों का उपयोग करना अच्छा माना गया है.

Diwali 2022 Lucky Zodiac: दिवाली से शुरू होगी इन राशियों पर मां लक्ष्मी की कृपा, चेक करें अपनी राशि

  • भोग

दीवाली के दिन मां लक्ष्मी को भोग की वस्तुओं के रूप में फल, मेवे, मिठाई और फल अर्पित किए जाते हैं. इसके अलावा बताशे, धानी इत्यादि भी मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाता है. दिवली के दिन मां लक्ष्मी को इन चीजों का भोग लगाना शुभ माना जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com