विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 04, 2022

Diwali 2022: दीवाली की रात घर में कर लें ये छोटा सा काम, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद!

Diwali 2022 Upay: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए खास उपाय किए जाते हैं. ऐसे में आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए ये काम कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Diwali 2022: दीवाली की रात घर में कर लें ये छोटा सा काम, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद!
Diwali ke upay: मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए दिवाली के दिन ये कार्य कर सकते हैं.

Diwali 2022: हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास की पूर्णिमा के बाद कार्तिक का महीना शुरू हो जाता है. कार्तिक मास की अमावस्या को दिवाली (Diwali 2022) का त्योहार हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार, इस साल कार्तिक मास की अमावस्या 24 और 25 अक्टूबर 2022 को है. 25 अक्टूबर को अमावस्या तिथि (Kartik Amavasya Date) प्रदोष काल से पहले ही समाप्त हो जा रही है. ऐसे में 24 अक्टूबर को प्रदोष काल में अमावस्या तिथि का संयोग बन रहा है, इसलिए इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को निशिता काल में दिवाली मनाई जाएगी. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा (Diwali Maa Lakshmi Puja) का विधान है. लोग अपने घर और व्यवसायिक प्रतिष्ठान पर लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं. इसके साथ हो लोग लोग इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए विशेष उपाय (Diwali Upay) भी करते हैं. आइए जानते हैं इस बार दिवाली पर मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करना अच्छा रहेगा.

दिवाली पर किए जाते हैं ये उपाय | Diwali 2022 Upay

- आमतौर पर दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए उनकी विशेष पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए किसी सुहागिन महिला को अपने घर पर निमंत्रित करें. उन्हें भोजन कराएं. साथ ही उन्हें मिठाई भेंट करें. इसके अलावा उन्हें लाल रंग के वस्त्र भी भेंट कर सकते हैं. मान्यता है कि दिवाली के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

- दिलावी के दिन घर में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश का विधिवत पूजन करें. इसके साथ ही मां लक्ष्मी को चने की दाल अर्पित करें और पूजन के बाद उस दाल के पीपल के पेड़ में चढ़ा दें. मान्यतानुसार, इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

Diwali 2022: सुख-समृद्धि के लिए दिवाली में वास्तु अनुसार रखें दीये, घर में पधारेंगी मां लक्ष्मी!

- दिवाली के दिन चांदी या तांबें के बर्तन में जल भरकर घर के ईशान कोण में रख दें. ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि तिजोरी का मुंह उत्तर दिशा में हो. साथ ही तिजोरी में रखे आभूषण और धन लाल रंग के कपड़े में बंधे हुए हों. कहा जाता है कि इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन से जुड़ी परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

- दिवाली के दिन रोटी बनाकर उसे चार हिस्सों में बांटकर उसका पहला भाग गाय को खिला दें. रोटी का दूसरा भाग कुत्ते को दें, तीसरा हिस्सा कौए को दें और अंतिम हिस्सा किसी चौराहें पर रख दें. माना जाता है कि इस दिन ऐसा करने से आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है. 

- मां लक्ष्मी से धन का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए दिवाली के दिन रात में उनकी पूजा करें. साथ ही साथ मां लक्ष्मी को हल्दी अर्पित करें. पूजन के बाद मां लक्ष्मी को अर्पित की गई हल्दी को घर या दफ्तर की तिजोरी में रख दें. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से घर में धन की आवक बनी रहती है.

Diwali 2022: इस तरह करें दीवाली पर मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए श्रीयंत्र की पूजा, मान्यतानुसार सुख-समृद्धि के खुलते हैं द्वार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

जम्मू कश्मीरः नवरात्रि के दौरान हिंदुओं के लिए माला बनाते हैं मुसलमान ​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ गुप्त नवरात्रि है इस दिन, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जानें यहां और इस पूजा विधि से करें पूजा
Diwali 2022: दीवाली की रात घर में कर लें ये छोटा सा काम, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद!
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Next Article
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com