Dhanteras 2022: वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस पर चांदी और सोने के साथ यह चीज रख दी तो घर में आएगा धन-वैभव!

Dhanteras Vastu Tips: वास्तु एक्सपर्ट जय मदान ने बताया धनतेरस के दिन किया जाने वाला खास उपाय. इस रसोई के मसाले के इस्तेमाल से कर सकते हैं धनतेरस सम्पन्न. 

Dhanteras 2022: वास्तु शास्त्र के अनुसार धनतेरस पर चांदी और सोने के साथ यह चीज रख दी तो घर में आएगा धन-वैभव!

Dhanteras Upay: धनतेरस के दिन काम आएंगे ये वास्तु टिप्स. 

Dhanteras 2022: जल्द ही धनतेरस आने वाला है. हर साल दीपावली से एक दिन पहले धनतेरस मनाया जाता है. इस साल 23 अक्टूबर के दिन धनतेरस है. यूं तो धनतेरस पर आमतौर पर घर में बर्तन या गहने खरीदे जाते हैं लेकिन आज वास्तु एक्सपर्ट जय मदान (Jay Madaan) से जानिए मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को प्रसन्न करने का एक खास तरीका. इस उपाय को धनतेरस के दिन अपनाकर आप ना सिर्फ मां लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे बल्कि घर में धन-वैभव का आगमन भी होगा. जानिए यह उपाय कौनसा है किस तरह इसे अपनाया जा सकता है. 

धनतेरस के वास्तु टिप्स | Dhanteras Vastu Tips 


वास्तु एक्सपर्ट (Vastu Expert) जय मदान का कहना है कि धनतेरस पर लोग बर्तन और गहने तो खरीदते हैं लेकिन इस दिन का असल मतलब है धन को बढ़ाना. जय मदान के अनुसार, धन का मतलब होता है समृद्धि या पूंजी और तेरस का अर्थ होता है तेरह से गुणा करना. इसे त्रियोदिशी को मनाया जाता है इसीलिए तेरह गुणा धन को बढ़ाया जाना चाहिए. 

जय आगे बताती हैं कि जब आप चीजों को कहीं रखते हैं तो उनमें से चांदी के सिक्कों (Silver Coins) को धनिये के बीजों से ढका जाता है. ऐसा करने का कारण है कि धनिये के बीज (Coriander Seeds) सबसे जल्दी बढ़ने वाली चीज है और इस चलते यह वृद्धि, सेहत और सम्पत्ति  के लिए अच्छे हैं और जल्दी फैल भी जाते हैं. जय के अनुसार पैसा भी ऐसा ही होना चाहिए जो फटाफट फैल जाए. इसलिए बीज में छोटी सी गोल्ड की कोई भी चीज चाहे नोजपिन ही क्यों ना हो, पूजा में चांदी के सिक्कों के साथ रखें. 

वास्तु एक्सपर्ट आगे कहती हैं कि जब 5 दिन बाद आप पूजा करके सब हटा दें तो उन सिक्कों को धनिये के बीज के साथ वापस तिजोरी में लाल कपड़े में रख दें. लाल रंग का कपड़ा गुणा यानी मल्टीप्लिकेशन का प्रतीक होता है और महालक्ष्मी का रंग है. बाकी बचे हुए धनिये के बीजों को घर में उगा लें. जब ये बीज बढ़ जाएं तो उन्हें खानपान में इस्तेमाल करें जिससे कि आप पूजा के बीज का सेवन कर पाएं और आपके घर सुख-समृद्धि आए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दिवाली से पहले बाजारों में बढ़ी रौनक, रोजाना खरीदारों की लग रही भीड़

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com