Delhi Durga Puja 2022: नवरात्रि के दौरान पंडालों में दिखेगा अद्भुत नजारा, कहीं औपनिवेशिक घर तो कहीं चम्मच-चावल के पंडाल

Delhi Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा को लेकर देशभर में खूबसूरत पंडाल बनाए जा रहे हैं. इस नवरात्रि दिल्ली में भी खूबसूरत पंडाल देखने को मिलेगा.

Delhi Durga Puja 2022: नवरात्रि के दौरान पंडालों में दिखेगा अद्भुत नजारा, कहीं औपनिवेशिक घर तो कहीं चम्मच-चावल के पंडाल

Delhi Durga Puja 2022: दिल्ली के चित्तरंजन पार्क में इन स्थानों पर दुर्गा पूजा को लेकर खास तैयारी की जा रही है.

Delhi Durga Puja 2022: शारदीय नवरात्र की शुरुआत 26 सिंतबर 2022 से होने वाली है. इस बार नवरात्रि पूरे 9 दिन की होगी. ऐसे में मां दुर्गा की पूजा के लिए देशभर में तैयारियां चल रही हैं. कहीं मां दुर्गा की प्रतिमा को अंतिम रूप दिया जा रहा है तो कहीं अलग-अलग थीम से पंडाल सजाए जा रहे हैं. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा को लेकर भक्तों में बेहद उत्साह देखने को मिलता है. यहां के अलग-अलग पूजा पंडाल देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों का ध्यान खींचते हैं. इस बार देश की राजधानी दिल्ली में भी कोलकाता दुर्गा पूजा जैसा नजरा देखने को मिलेगा. आइए जानते कि दिल्ली में दुर्गा पूजा की कैसी धूम रहने वाली है. 

ऐसा दिखेगा दिल्ली का चितरंजन पार्क

इस बार दुर्गा पूजा में कोलकाता के औपनिवेशिक युग के घरों की एक झलक देख सकते हैं. दरअसल इस बार दिल्ली के चित्तरंजन पार्क में कारीगर लौवर खिड़कियों, आंगन और सीढ़ियों से भरे थीम-आधारित पंडाल को अंतिम रूप दे रहे हैं. इसके साथ ही शहर में एक अन्य दुर्गा पूजा आयोजन समिति कार्डबोर्ड, लकड़ी के डिस्पोजेबल चम्मच और चावल की भूसी से पर्यावरण के अनुकूल पंडाल बना रही है.

Navratri 2022: नवरात्रि में इन 10 वास्‍तु टिप्‍स को जरूर अपनाएं, घर में आएंगी मां लक्ष्मी, होगा ये लाभ!

चित्तरंजन पार्क के सहकारी मैदान में दुर्गा पूजा समिति के सचिव सौरव चक्रवर्ती ने कहा, "पंडाल कोलकाता के पारंपरिक घर की तरह दिखेगा. हम विशेष रूप से लौवर खिड़कियों और औपनिवेशिक युग के लोहे के ताले और दरवाजों के लिए जंजीरों जैसे विवरणों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं." सहकारिता मैदान में खाने, साड़ियों और खिलौनों के स्टॉल लगाए गए हैं और दो साल में पहली बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है. चित्तरंजन पार्क के के-ब्लॉक में एक पूजा पंडाल को कागज, कार्डबोर्ड, लकड़ी के डिस्पोजेबल चम्मच और चावल की भूसी से डिजाइन किया जा रहा है. 

न्यू अशोक नगर में दिखेगा इको फ्रेंडली पंडाल

न्यू अशोक नगर में इस साल के पंडाल की थीम पर्यावरण के अनुकूल रहेगी. आयोजकों के मुताबिक पंडाल और मां दुर्गा की मूर्तियों के निर्माण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री पर्यावरण के अनुकूल है.

मूर्तिकार मनोज प्रधान ने कहा, "मूर्ति मिट्टी का उपयोग करके बनाई जा रही है. हम प्लास्टर ऑफ पेरिस का उपयोग बिल्कुल नहीं कर रहे हैं. मूर्तियों को पेंट करने के लिए वाटर कलर का इस्तेमाल किया जा रहा है क्योंकि इसे सबसे सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल माध्यमों में से एक माना जाता है."

Navratri Mantra 2022 : 26 सितंबर से शुरू हो रही है शारदीय नवरात्रि, 9 दिन इन मंत्रों के जाप से मां दुर्गा होंगी प्रसन्न

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com