दिसंबर में ये 5 ग्रह बदलने वाले हैं अपनी चाल, जानें किन राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव

Grah Gochar 2023: ग्रहों की स्थिति हमारी राशियों पर कभी अच्छा तो कभी बुरा प्रभाव डालती हैं. ऐसे में दिसंबर महीने में कौन से ग्रह गोचर करने वाले हैं और इसका प्रभाव किन राशियों पर पड़ेगा जानें यहां.

दिसंबर में ये 5 ग्रह बदलने वाले हैं अपनी चाल, जानें किन राशियों पर पड़ेगा इसका प्रभाव

December Rashi Parivartan: कई राशियों पर पड़ेगा दिसंबर में ग्रहों के राशि परिवर्तन का प्रभाव.

December Grah Gochar: ग्रहों की बदलती चाल हमारी राशि, कुंडली और जीवन शैली पर कई तरह से प्रभाव डालती है. ऐसे में हर ग्रह की बदलती चाल किसी न किसी राशि से संबंधित होती है. इस बार दिसंबर के महीने में 1-2 नहीं बल्कि पूरे 5 पांच ग्रह एक ग्रह से दूसरे ग्रह में गोचर करने वाले हैं. साल के अंत में गुरु मार्गी (Guru Margi) होने वाले हैं, वहीं बुध वक्री होंगे. ऐसे में किस राशि (Zodiac Signs) पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा और कब यह ग्रह गोचर करेंगे जानिए यहां.

दिसंबर के महीने में ग्रहों का गोचर

बुध ग्रह

13 दिसंबर 2023 से लेकर 2 जनवरी 2024 तक बुध ग्रह वक्री (Budh Vakri) होंगे. इसके अलावा 28 दिसंबर 2023 को सुबह 10:39 पर बुध वृश्चिक राशि में आएंगे, जिससे वृषभ और धनु राशि वाले जातकों को अच्छे फल मिलेंगे. नौकरी करने वाले जातकों को प्रमोशन के योग भी बन रहे हैं.

सूर्य ग्रह

दिसंबर के महीने में सूर्य का गोचर (Surya Gochar) होने वाला है. सूर्य देव 16 दिसंबर 2023 को शाम 4:09 को धनु राशि में आ जाएंगे और इसी दिन से खरमास भी लग जाएगा. ऐसे में इसके बाद मांगलिक कार्यक्रमों पर कुछ समय के लिए रोक लग जाएगी.

शुक्र ग्रह 

25 दिसंबर 2023 को सुबह 6:55 पर शुक्र ग्रह वृश्चिक राशि में प्रवेश करेंगे, ऐसे में शुक्र का राशि परिवर्तन कर्क, सिंह, मकर और कुंभ राशि के जातकों के लिए अच्छा साबित होगा. इस राशि के जातकों के लोगों को नौकरी में तरक्की और व्यापार में मुनाफा होने की उम्मीद है.

मंगल ग्रह 

ग्रहों के सेनापति कहलाने वाले मंगल ग्रह का गोचर 28 दिसंबर 2023 को सुबह 12:36 पर धनु राशि में होगा, जहां पहले से ही विराजमान सूर्य और मंगल की युक्ति बनेगी.

गुरु होंगे मार्गी 

31 दिसंबर 2023 को सुबह 8:09 पर गुरु मार्गी होंगे, गुरु के मार्गी होने से मेष, मिथुन और सिंह राशि (Leo) वाले जातकों को आर्थिक सुख मिलेगा और रुका हुआ धन भी वापस मिलने के योग है.

इन राशियों को रहना होगा संभलकर 

दिसंबर के महीने में मीन राशि के जातकों को थोड़ा संभल कर रहना पड़ेगा, क्योंकि इस राशि में राहु ग्रह विराजमान है. इसके अलावा कन्या राशि में केतु ग्रह पहले से ही विराजमान हैं, जिसके चलते शनि का अशुभ प्रभाव इस राशि के जातकों पर पड़ सकता है. वहीं, कर्क राशि के जातकों के ऊपर शनि देव की सीधी दृष्टि होगी, ऐसे में दिसंबर के महीने में इन्हें भी थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)