Lunar Eclipse 2022: इस राशि में लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें कैसा दिखेगा

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण वैशाख शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन लगने वाला है. साल का पहला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा.

Lunar Eclipse 2022: इस राशि में लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें कैसा दिखेगा

Chandra Grahan 2022: साल का पहला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा.

खास बातें

  • 15-16 मई को लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण.
  • वृश्चिक राशि में लगेगा चंद्र ग्रहण.
  • ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग होगा लाल.

Chandra Grahan 2022: साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) बहुत जल्द लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022) वैशाख शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा (Vaishakh Purnima 2022) के दिन लगेगा. साल का पहला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण (Total Lunar Eclipse) होगा. सबसे खास बात है कि पूर्ण चंद्र ग्रहण (Total Lunar Eclipse) के दिन चंद्रमा (Moon) का रंग खूनी लाल दिखाई देगा. बता दें कि यह चंद्र ग्रहण 14-15 मई, 2022 को लगेगा. आइए जानते हैं साल के पहले चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) से जुड़ी अहम बातें. 

वृश्चिक राशि में लगेगा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan in Scorpio Zodiac) 


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने वाला है. इस दौरान इस राशि से संबंधित जातकों के जीवन में कई तरह के बदलाव देखने को मिल सकता है. दरअसल इस राशि में ग्रहण लगना शुभ नहीं माना जा रहा है. ऐसे में वृश्चिक राशि के जातकों को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan Visibility in India)  


यह चंद्र ग्रहण पश्चिमी यूरोप, लाटिन अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, पूर्वी प्रशांत महासागर और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दिखे जा सकेगा. इस दौरान चंद्रमा का रंग लाल नजर आएगा. साथ ही इस चंद्र ग्रहण की शुरुआत 15 मई से होगी और इसका समापन 16 मई को सुबह में होगा. भारत में चंद्र ग्रहण की दृश्यता शून्य होने के कारण यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

कब लेगेगा साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण (Second and Last Chandra Grahan 2022 Date) 

2022 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगेगा. जो कि पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इसके साथ ही यह चंद्र ग्रहण भारत के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. ऐसे में इसका सूतक काल भी पूरी तरह से मान्य होगा. साल 2022 में कुल 4 ग्रहण लगने वाले हैं, जिसमें से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण शामिल हैं. 


चंद्र ग्रहण का समय (Chandra Grahan 2022 Timing) 

भारतीय समय के अनुसार, 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई को सुबह 8 बजकर 59 मिनट से 10 बजकर 23 मिनट तक लगेगा. 15 मई की रात को चंद्रमा सामान्य आकार से 12 फीसदी दिखाई देगा. हालांकि ऐस सिर्फ ध्य़ान से देखने पर ही नजर आएगा.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

क्या आप जानते हैं? धर्म की लड़ाई और मंदिर-मस्जिद विवाद क्यों?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com