Chaitra Navratri 2023 : यहां जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और व्रत पारण का शुभ समय

Navratri puja significance : नवरात्रि का व्रत जो लोग नौ दिन का रहते हैं वो इस उपवास का पारण नौ कन्याओं को भोजन कराकर करते हैं, ऐसे में चलिए जान लेते हैं चैत्र नवरात्रि के कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है और पारण का समय.

Chaitra Navratri 2023 : यहां जानें कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त और व्रत पारण का शुभ समय

Mahanavami 30 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 06 बजकर रात 30 बजकर 15 मिनट तक रहेगा.

Chaitra navratri 2023 : चैत्र नवरात्रि का आज पांचवां दिन है. इस दिन माता स्कंद देवी की पूजा पाठ की जाती है. इस दिन माता की पूजा करने से सुख शांति की प्राप्ति होती है और जो लोग संतान सुख से वंचित हैं उनके लिए इनकी पूजा करना फलदायी होता है. नवरात्रि का व्रत जो लोग नौ दिन का करते हैं वो इस उपवास का पारण नौ कन्याओं को भोजन कराकर करते हैं, ऐसे में चलिए जान लेते हैं चैत्र नवरात्रि के कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है और पारण का समय.

कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त

  • इस बार नवरात्रि में अष्टमी तिथि 29 मार्च को पड़ रही है. ये 28 मार्च को शाम 07 बजकर 02 मिनट से शुरू होगी और 29 मार्च को रात 09 बजकर 07 मिनट पर समाप्त हो जाएगी इसके बाद नवमी तिथि शुरू हो जाएगी. महानवमी 29 मार्च को रात 09 बजकर 07 से 30 मार्च को रात 11 बजकर 30 मिनट तक रहेगी. ऐसे में कन्‍या पूजन 30 मार्च को किया जाएगा.

  • वहीं, महानवमी 30 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 06 बजकर रात 30 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 41 मिनट पर शुरू होगा और 05 बजकर 28 मिनट पर समाप्त होगा.

कन्‍या पूजन का महत्‍व | Significance of Shubh Muhurat

  • नवरात्रि का व्रत बिना कन्‍या पूजन के पूर्ण नहीं माना जाता है. कन्‍या पूजन के रूप में नौ कन्‍याओं को पूजा जाता है. आपको बता दें कि कन्‍या पूजन में शामिल होने वाली लड़कियों की आयु 10 वर्ष से कम होनी चाहिए. आपको बता दें कि कन्या पूजन में एक बालक को शामिल किया जाता है. इसे भैरव बाबा का रूप माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)