Budhwar Upay: बुधवार के दिन किये जा सकते हैं कुछ खास उपाय, मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें होती हैं दूर

Wednesday Upay: सप्ताह के तीसरे दिन यानी बुधवार को गणपति बप्पा का पूजन किया जाता है. जानिए इस दिन किन कामों को करना शुभ मानते हैं. 

Budhwar Upay: बुधवार के दिन किये जा सकते हैं कुछ खास उपाय, मान्यतानुसार आर्थिक दिक्कतें होती हैं दूर

Budhwar Ke Upay: बेहद शुभ माने जाते हैं बुधवार के दिन किये जाने वाले ये काम. 

Lord Ganesha: हिंदू धर्म में सप्ताह के हर दिन को किसी ना किसी देवता से जोड़कर देखा जाता है. सोमवार भोलेनाथ का दिन, मंगलवार बजरंगबली का और बुधवार का दिन भगवान गणेश का दिन कहा जाता है. भगवान गणेश को संकट मोचन भी कहा जाता है जिसका अर्थ होता है हर संकट को हर लेने वाला या संकंट से मुक्ति दिलाने वाला. हर शुभ कार्य से पहले भी भगवान गणेश का पूजन किया जाता है. यहां जानिए घर की आर्थिक परेशानियों (Financial Problems) से मुक्ति पाने के लिए और सुख-समृद्धि के साथ-साथ खुशहाली के लिए बुधवार के दिन कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं. इन बुधवार उपायों (Budhwar Upay) से माना जाता है कि गणपति बप्पा की विशेष कृपा मिलती है. 

Lakshmi Upay: इन चीजों में माना जाता है मां लक्ष्मी का वास, घर में रखने पर आती है खुशहाली

सुख-समृद्धि के लिए बुधवार के उपाय | Budhwar Upay For Wealth And Prosperity 


 

गणेश स्तोत्र 

गणपति बप्पा (Ganpati Bappa) को विघ्नहर्ता कहते हैं. यदि आप किसी तरह की आर्थिक दिक्कतों से गुजर रहे हैं तो विघ्नहर्ता गणेश भगवान के ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र का पाठ कर सकते हैं. इस स्तोत्र का पाठ खासतौर से कर्जमुक्ति के लिए किया जाता है. भक्त इस पाठ के साथ गणेश आरती भी करते हैं. 


गाय को खिलाएं पालक 


मान्यतानुसार बुधवार के दिन गाय को हरी घास या फिर पालक के पत्ते खिलाने बेहद शुभ माने जाते है. गाय को धार्मिक पूजा-अर्चना के बाद भोग या फिर रोटी आदि खिलाई जाती है. इसी तरह बुधवार के दिन पालक खिलाना भी बेहद शुभ होता है. कहते हैं इससे कष्टों का निवारण हो जाता है.


करें लक्ष्मी पूजन 


धन से जुड़ी दिक्कतों के उपाय ढूंढे जा रहे हों और मां लक्ष्मी का जिक्र ना आए ऐसा कम ही होता है. बुधवार के दिन भगवान गणेश के साथ-साथ धन की देवी लक्ष्मी की भी पूजा-आराधना करें. बुधवार के दिन हरी पोटली साथ रखना भी अच्छा माना जाता है, कहते हैं इससे मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का घर में आगमन होता है. 

लगाएं तिलक 


गणपति बप्पा की पूजा करते समय उनके माथे पर लाल सिंदूर से तिलक लगाया जाता है. भगवान गणेश को सिंदूर का तिलक लगाने से जीवन में सफलता के द्वार खुलते हुए माने जाते हैं. साथ ही, गणपति बप्पा को दूर्वा अर्पित की जा सकती है. 

बुध देव का ध्यान 


बुधवार का दिन बुध ग्रह का दिन है. धार्मिक परिपाटी पर बुध ग्रह को बुध देव (Budh Dev) कहा जाता है. इस दिन गणपति बप्पा की तो पूजा की ही जा रही है, साथ ही बुधवार के दिन बुध देव का भी ध्यान करें. बुध देव की पूजा और बुध मंत्रों का जाप शुभ माना जाता है. 

Shani राशि गोचर कुछ राशियों पर पड़ सकता है भारी, जानिए किन्हें शनि की साढ़े साती से संभलकर रहने की है जरूरत 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)