कार्तिक मास में बदल जाते हैं लड्‌डू गोपाल की पूजा के नियम, जानिए किन चीजों से लगाना चाहिए भोग

Kartik Month Puja: कार्तिक माह में श्रीकृष्ण के दामोदर स्वरूप की पूजा होती है. भगवान कृष्ण को यह नाम बाल स्वरूप की लीलाओं के कारण मिला है. इस माह लड्‌डू गोपाल की पूजा और भोग के नियम बदल जाते हैं.

कार्तिक मास में बदल जाते हैं लड्‌डू गोपाल की पूजा के नियम, जानिए किन चीजों से लगाना चाहिए भोग

Laddu Gopal: जानिए लड्डू गोपाल को किन चीजों का भोग लगाना माना जाता है शुभ.

Laddu Gopal Bhog: समानत धर्म में कार्तिक माह (Kartik Month) पूजा-पाठ के लिए बहुत अहम माना जाता है. इस वर्ष कार्तिक माह की शुरूआत 9 अक्टूबर से हो चुकी है और इस माह श्रीकृष्ण के दामोदर स्वरूप की पूजा होती है. बाल स्वरूप में श्रीकृष्ण गोकुल में माता यशोदा के पास थे और बाल लीलाएं करते थे. उन्हें रोकने के लिए माता यशोदा के उन्हें रस्सी से ओखली में बांध देती थी. दामोदर में दामो रस्सी और दर उदर के लिए आया है और इसलिए उन्हें दामोदर नाम मिला है. आइए जानते हैं कार्तिक माह में श्रीकृष्ण (Shri Krishna) के दामोदर स्वरूप या लड्‌डू गोपाल की कैसे करनी चाहिए पूजा और किन चीजों का लगाना चाहिए भोग

Akshay Navami 2023: आज है अक्षय नवमी, जानें कैसे की जाती है पूजा और महत्व के बारे में

लड्डू गोपाल का भोग | Bhog for Laddu Gopal

सेवा में करें बदलाव

साल भर लड्‌डू गोपाल को ब्रह्म मुहूर्त में जगाया जाता है लेकिन कार्तिक माह में सूर्योदय के बाद भगवान को जगाना चाहिए. ठंड होने के कारण लड्‌डू गोपाल को देर से जगाना चाहिए. रात की आरती (Aarti) भी जल्दी करके रात 8 बजे तक भगवान को विश्राम करने देना चाहिए. लड्‌डू गोपाल को सूर्योदय के बाद जगाकर गुनगुने पानी में काले तिल डाल कर स्नान कराना चाहिए और गर्म कपड़े पहनाने चाहिए.

लड्डू गोपाल को इस चीज का लगाएं भोग

कार्तिक माह में लड्‌डू गोपाल को गुड़, तिल और सोंठ के लड्‌डुओं से भोग लगाना चाहिए. इन सभी चीजों की तासीर गर्म होती है. ठंड के कारण लड्‌डू गोपाल को गर्म तासीर की चीजों का भोग लगाना चाहिए.

मंदिर में जलाएं कपूर

सुबह लड्‌डू गोपाल की पूजा के बाद आरती करें और मंदिर में कपूर जला दें. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)