तुलसी के पौधे पर कलावा बांधना माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

Tulsi Puja Vidhi: आपने अक्सर देखा और सुना होगा कि पूजा के वक्त खासतौर पर कलावा बांधने की परंपरा है. जानिए आखिर क्यों तुलसी पर बांधा जाता है कलावा और कैसे होती है तुलसी पूजा.

तुलसी के पौधे पर कलावा बांधना माना जाता है बेहद शुभ, कहते हैं मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद

Tulsi Puja: मान्यतानुसार तुलसी पूजा से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं.

Tulsi Puja: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को देवी का स्वरूप माना गया है. हर घर में तुलसी माता की पूजा की जाती है. तुलसी के पौधे पर जल अर्पित किया जाता है और शाम के वक्त दीपक जलाकर रखना शुभ माना जाता है. देवउठनी एकादशी के दिन पूरे विधि विधान से लोग तुलसी विवाह भी करते हैं. कुल मिलाकर तुलसी का पौधा धार्मिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इसके अलावा तुलसी के पौधे का आयुर्वेदिक औषधि में भी इस्तेमाल किया जाता है. आपने अक्सर देखा और सुना होगा की पूजा के वक्त खास तौर पर कलावा (Kalawa) बांधने की परंपरा है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि तुलसी के पौधे पर कलावा बांधने से क्या-क्या लाभ हो सकते हैं. 

कैसे करते हैं तुलसी पूजा

कोई भी पूजा-पाठ हो या मंदिर में दर्शन करने गए हों, हाथ में कलावा जरूर बांधा जाता है जिसे रक्षा सूत्र भी कहते हैं. ऐसी मान्यता है कि किसी भी पूजा के बाद कलावा बांधने से ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है. कलावा लाल रंग का होता है जो सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. इसीलिए कलावा के रूप में बांधे जाने वाला लाल रंग का धागा शरीर और मस्तिष्क के लिए हमेशा अच्छा माना जाता है.

तुलसी पर जल चढ़ाना

रोजाना तुलसी पर जल अर्पित कर पूजा करना काफी शुभ माना जाता है और इससे शुभ फल की प्राप्ति होती है. हालांकि, रविवार के दिन तुलसी पर जल अर्पित करना वर्जित माना गया है. इस दिन तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) तोड़ने की मनाही होती है.

 तुलसी पर दूध चढ़ाना

 तुलसी के पौधे पर जल अर्पित करने के साथ ही दूध भी अर्पित किया जा सकता है. कहते हैं ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 

 कैसे करें तुलसी पूजा

तुलसी पूजा करने के लिए सबसे पहले स्नान कर लें. इसके बाद कुमकुम, रोली और हल्दी अर्पित करें. इसके बाद घी का दीपक जलाकर तुलसी पर रखना चाहिए.

तुलसी के पौधे पर कलावा बांधने से लाभ

पूजा में कलावा बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इसे रक्षा सूत्र के रूप में देखा जाता है. कहते हैं कि तुलसी के पौधे पर कलावा बांधने से ईश्वर का आशीर्वाद मिलता है.

मां लक्ष्मी का होता है वास

कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) की पूरे विधि-विधान से और सच्चे भक्ति भाव से पूजा होती है उस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा रोजाना तुलसी के पौधे पर दीपक जलाकर रखने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

 घर में पॉजिटिव एनर्जी

 घर में किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. कहते हैं कि तुलसी का पौधा घर में हो तो पॉजिटिविटी आती है. तुलसी के पौधे पर कलावा बांधने से सकारात्मक ऊर्जा आने लगती है. 

 आर्थिक स्थिति होती है मजबूत

बरसों से घरों में तुलसी के पौधे की पूजा होती आई है. कहा जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) का वास होता है. ऐसे में इस पौधे पर कलावा बांधने से घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और परिवार के लोगों की तरक्की बनी रहती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)