Ashadh Month Start Date: आषाढ़ माह इस दिन से हो रहे हैं शुरू, जानिए क्यों है यह इतना खास

Ashadh Month 2023 Date : हिंदू धर्म में आषाढ़ माह का महत्व इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस माह भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों का पूजन खास माना जाता है.

Ashadh Month Start Date: आषाढ़ माह इस दिन से हो रहे हैं शुरू, जानिए क्यों है यह इतना खास

Ashadh Month 2023 : इस माह भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों का पूजन खास माना जाता है.

Ashadh Month 2023 Start Date: हिंदू पंचांग में कई तरह के हिंदी माह बताए गए हैं, जितने महीने हैं सबका अपना अलग महत्व भी है. इन्हीं हिंदी महीनों में से एक माह होता है आषाढ़ मास (Ashadh Month), जो अब बहुत जल्द शुरू होने जा रहा है. पंचांग के अनुसार देखा जाए तो ये विक्रम संवत (Vikram samwat) का चतुर्थ माह होता है. इस आषाढ़ माह का हिन्दू धर्म में खासा आध्यात्मिक महत्व है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि इस माह में भगवान शिव (Lord Shiva) को और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को बहुत पूजा जाता है. साथ ही इस पावन माह में कई व्रत एवं त्योहार की भी कोई कमी नहीं होती है, जिनमें से प्रमुख है भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा (Jagannath Rath Yatra) निकलना और देवशयनी एकादशी. 

आषाढ़ माह शुरू होने का महत्व और दिन  (Significance And Starting Date Of Ashadh Month)

आषाढ़मास का महत्व 
हिंदू धर्म में आषाढ़ माह का महत्व इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस माह भगवान शिव और भगवान विष्णु दोनों का पूजन खास माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग इस माह में दोनों देवताओं का सच्ची आस्था से पूजन करते हैं उनकी कामयाबी के बीच आ रही रूकावटें दूर होती हैं. साथ ही पूजन करने वाले को सभी पुण्यों के समान किए गए कार्यों का फल भी मिलता है. आषाढ़ मास की एकादशी से जुड़ी मान्यता और भी खास है. ऐसा माना जाता है कि जो लोग इसका उपवास रखते हैं उन्हें 88 हजार ब्राह्मण और गायों को भोज कराने जितना पुण्य मिलता है. इस एकादशी को योगिनी एकादशी कहा जाता है. जो लोग इस समय पर अपने गुरुओं का पूजन करते हैं उन्हें भी विशेष फल मिलता है.
 
इस दिन से शुरू होगा आषाढ़ का महीना
05 जून 2023 से आषाढ़ का महीना शुरू हो जाएगा. 04 जून 2023 से आषाढ मास की प्रतिपदा तिथि शुरू होगी. इसका समय सुबह 9 बजकर 11 मिनट का होगा. माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि का समय खत्म होने के बाद उदया तिथि 05 जून से ही मानी जाएगी. ये दिन सोमवार का होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मंत्रोच्चारण के बीच नई संसद का उद्घाटन समारोह शुरू, PM मोदी सेंगोल को किया साष्टांग प्रणाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com