Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी के दिन भूलवश भी नहीं किए जाते हैं ये काम, मान्यता है कि व्रत हो जाता है भंग

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. साल 2022 में अपरा एकादशी 26 मई को पड़ रही है.

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी के दिन भूलवश भी नहीं किए जाते हैं ये काम, मान्यता है कि व्रत हो जाता है भंग

Apara Ekadashi 2022: अपरा एकादशी व्रत के खास नियम बताए गए हैं.

खास बातें

  • अपरा एकादशी व्रत के नियम हैं खास.
  • एकादशी व्रत में रखा जाता है इन बातों का ध्यान.
  • इस दिन होती है भगवान विष्णु की पूजा.

Apara Ekadashi 2022: ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी (Apara Ekadashi) कहा जाता है. इसके अलावा इसे अचला एकादशी (Achala Ekadashi) भी कहते हैं. यह एकादशी इस बार 26 मई, गुरुवार को पड़ने वाली है. मान्यतानुसार इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) और मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की विधि विधान से पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, अपरा एकादशी के व्रत (Apara Ekadashi 2022) में कुछ नियमों का सख्ती से पालन किया जाता है. आइए जानते हैं कि अपरा एकादशी के दिन कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए. 

अपरा एकादशी के व्रत के दौरान रखा जाता है इन बातों का ध्यान

-धार्मिक मान्यतानुसार अपरा एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं किया जाता है. इसलिए इस दिन चावल खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि कहा जाता है कि एकादशी के दिन चावल खाने से अगले जन्म में रेंगने वाले पशु में जन्म होता है. 

-मान्यता है कि अपरा एकादशी के दिन ब्रह्मचर्य का कठोरता से पालन करना चाहिए. इस दिन शारीरिक संबंध या गलत सोच से दूर रहना चाहिए. 

-कहा जाता है कि अपरा एकादशी का व्रत करने वालों को इस दिन क्रोध नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि एकादशी के दिन क्रोध करने से भगवान विष्णु अप्रसन्न होते हैं. जिसकी वजह से जीवन की खुशहाली चली जाती है. 

-भक्तों को एकादशी के दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए, ऐसा इसलिए क्योंकि कहा जाता है कि इसके मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.  

-एकादशी व्रत के दौरान बाल, दाढ़ी और नाखून नहीं कटवाना चाहिए. साथ ही इस दिन साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से व्रत भंग हो जाता है. 

-अपरा एकादशी के दिन पूजा के दौरान पीले रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना गया है. इस दिन काले रंग का वस्त्र पहनना निषेध माना गया है. 

-एकादशी व्रत का नियम दशमी के दिन से ही शुरू हो जाता है. ऐसे में अपरा एकादशी का व्रत करने वालों को दशमी के दिन मांस, प्याज, लहसुन, मसूर की दाल इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि दशमी के दिन इन चीजों का सेवन करने से व्रत का फल नहीं मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

खबरों की खबर : ज्ञानवापी की ऐसी सर्वे रिपोर्ट पर कैसे हो भरोसा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com