अक्षय तृतीया पर मान्यतानुसार 50 साल बाद बनेंगे ग्रहों के खास संयोग, इन 5 कार्यों से जीवन में आ सकती है सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन ग्रहों के विशेष योग बेहद शुभ माने जाते हैं. इस दिन मान्यतानुसार पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखा जाता है. 

अक्षय तृतीया पर मान्यतानुसार 50 साल बाद बनेंगे ग्रहों के खास संयोग, इन 5 कार्यों से जीवन में आ सकती है सुख-समृद्धि

Akshaya Tritiya: वैशाख के महीने के शुक्ल पक्ष में अक्षय तृतीया मनाई जाती है. 

Akshaya Tritiya: जल्द ही अक्षय तृतीया आने वाली है. हिन्दू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है. हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हर वर्ष वैशाख के महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया कहते हैं. इस दिन को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष 3 मई के दिन अक्षय तृतीया मनाई जाएगी. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार 50 सालों के बाद अक्षय तृतीया पर ग्रहों (Planets) के विशेष योग बन रहे हैं. यह संयोग आमतौर पर देखने को नहीं मिलता है इसलिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस शुभ अवसर पर कुछ खास कार्य करने से घर में खुशहाली और समृद्धि आती है. 

अक्षय तृतीया पर करें ये कार्य 

ग्रहों के विशेष संयोग पर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अबूझ मुहूर्त बन रहा है जिस चलते किसी भी तरह के मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं. ज्योतिषी के अनुसार अक्षय तृतीया रोहिणी नक्षत्र, तैतिल करण, शोभन योग और वृषभ राशि के चंद्रमा के साथ आ रही है. माना जा रहा है कि शोभन योग ग्रहों के पूरे संयोग को शुभ बनाने में विशेष स्थान रखता है. इसलिए इस दिन निम्न कार्य करने का विशेष महत्व है. 

  1. अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के दिन दान करने को बेहद शुभ माना जाता है. गरीब और जरूरतमंद व्यक्ति की मदद को प्राथमिकता दिए जाने को अच्छा कहते हैं. 
  2. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की उपासना पूरे मनभाव से किए जाने की मान्यता है. उनके समक्ष जल भरकर कलश रखा जाता है. 
  3. भगवान विष्णु को अक्षय तृतीया पर पीले फूल, चन्दन और पंचामृत अर्पित करना शुभ माना जाता है. 
  4. इसके अलावा पितरों की पूजा की जाती है. मान्यतानुसार पितरों के लिए कलश में जल भरकर रखा जाता है. 
  5. पितरों का ध्यान करते हुए काले तिल, चंदन और सफेद फूलों से पूजा करने की विशेष मान्यता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)