Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर के अंदर दक्षिण दिशा में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, आती हैं आर्थिक दिक्कतें

Vastu Shastra: वास्तु घर की दिशाओं को लेकर कई तरह के सुझाव देता है. वास्तु की मानें तो घर के अंदर दक्षिण दिशा में कुछ चीजें रखने से बचना चाहिए.

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार घर के अंदर दक्षिण दिशा में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें, आती हैं आर्थिक दिक्कतें

Vastu Tips For South Direction: घर की दक्षिण दिशा में कुछ चीजों को रखने से करना चाहिए परहेज. 

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में घर या ऑफिस आदि की दिशाओं को लेकर खासतौर से अनेक सुझाव मिलते हैं. वास्तु पर्यावरण के तत्वों और ग्रह व नक्षत्रों के आधार पर क्या कहां होना चाहिए, कौनसी दिशा शुभ है, किस तरह का सामान घर में होना चाहिए और कैसा नहीं आदि की सलाह देता है. जो लोग वास्तु (Vastu Shastra) में विश्वास करते हैं वे इसे सकारात्मक ऊर्जा की तरह देखते हैं जो घर की सुख, समृद्धि और खुशहाली को बनाए रखती है. बात करें दिशाओं की तो उत्तर, दक्षिण (South Direction), पश्चिम और पूर्व मुख्य दिशाएं हैं और इनके अलावा उत्तर-पूर्व, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम दिशाएं हैं जिनका वास्तु में अत्यधिक महत्व है. वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में खासतौर से कुछ चीजों को रखने से परहेज किया जाना चाहिए नहीं तो घर की आर्थिक स्थिति प्रभावित होती है. यहां जानिए कौन-कौनसी हैं ये वस्तुएं. 

Sheetala Ashtami 2023: किस वजह से लगाया जाता है माता शीतला को बसौड़ा का भोग, जानिए यहां

वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में ना रखी जाने वाली चीजें 


तिजोरी 

घर की तिजोरी को दक्षिण दिशा में रखने से परहेज करना चाहिए. इसके बजाय घर के दक्षिण-पश्चिमी कोने पर तिजोरी या पैसे संभालने वाले बक्से को रखा जा सकता है. लेकिन, भूल से भी तिजोरी दक्षिण दिशा या पश्चिम दिशा में खुलने वाली नहीं होनी चाहिए. 

जल वाली मूर्ति 

वास्तु के अनुसार दक्षिण दिशा में पानी की मूर्ति, तस्वीर या एक्वेरियम को नहीं रखना चाहिए. ऐसा करना घर की आर्थिक स्थिति को कमजोर करने वाला माना जाता है. इसके साथ ही, घर में आमदनी से ज्यादा खर्चा होने लगता है. 

सोने कमरा 

माना जाता है कि दक्षिण दिशा में सोने का कमरा बनाने या बेडरूम  (Bedroom) बनाने पर नींद में बाधा पैदा हो सकती है. वास्तु में इस चलते दक्षिण दिशा में सोने के लिए मना किया जाता है और इस दिशा में बिस्तर लगाना भी अच्छा नहीं मानते हैं. 

पूजा का कमरा 

दक्षिण दिशा में पूजा का कमरा बनाना, पूजा करना और किसी भी देवी-देवता की मूर्ति या तस्वीर लगाना भी अच्छा नहीं माना जाता है. इसे अच्छा नहीं माना जाता है और घर के लिए बुरा समझा जाता है सो अलग. 

जूते-चप्पल 

जूते -चप्पल रखने के लिए घर की कोई भी दिशा ठीक समझी जाती है लेकिन दक्षिण दिशा नहीं. इस दिशा में जूते-चप्पल रखना आर्थिक दिक्कतों (Financial Problems) को न्यौता देने जैसा माना जाता है. ऐसे में इस दिशा में जूते-चप्पल ना रखने की सलाह ही दी जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)