Tulsi Direction: वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा, हमेशा मिलेगी खुशहाली और तरक्की

Tulsi Direction: अक्सर लोग तुलसी को लगाने की सही दिशा के बारे में संशय में रहते हैं. कहा जाता है कि अगर सही दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जाए तो घर में हमेशा खुशहाली और तरक्की बनी रहती है.

Tulsi Direction: वास्तु के अनुसार घर की इस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा, हमेशा मिलेगी खुशहाली और तरक्की

Tulsi Direction: घर की इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाना होता है उत्तम.

Tulsi Direction in Home: तुलसी के पौधे को पवित्र, पूजनीय और सुख-समृद्धि का कारक माना जाता है. यही वजह है को लोग इसे अपने घर में वास्तु के अनुकूल उचित दिशा का चयन कर लगाते हैं. हालांकि अक्सर लोग तुलसी को किस दिशा में लगाना चाहिए इसे लेकर संशय में रहते हैं. आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र में तुलसी को लगाने के लिए एक खास दिशा का जिक्र किया गया है. जहां पर तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की विशेष कृपा भी प्राप्त होती है. आइए वास्तु और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जानते हैं कि तुलसी को लगाने के लिए किस दिशा का चयन करना शुभ और मंगलकारी रहेगा. 

किस दिशा में लगाएं तुलसी का पौधा

धार्मिक मान्यताओं और वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को उत्तर दिशा में लगाना सबसे उपयुक्त है. वहीं अगर इस दिशा में लगाना संभव ना हो तो उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में लगा सकते हैं. दरअसल ईशान कोण का संबंध देवताओं के होता है. यही वजह है कि धर्म शास्त्र के जानकार ईशान कोण में तुलसी को लगाने की सलाह देते हैं. कहा जाता है कि इस दिशा में तुलसी को लगाने से घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली बनी रहती है. इसके साथ ही घर में मां लक्ष्मी भगवान विष्णु के साथ वास करती हैं. जिससे आर्थिक परेशानियों से भी निजात मिलती है. 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी का पौधा गुरुवार के दिन लगाना सर्वोत्तम माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन घर में तुलसी का पौधा लगाने से भगवान विष्णु का भी विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. वहीं तुलसी के पौधे को शनिवार के दिन भी लगाया जा सकता है. मान्यता है कि शनिवार के दिन घर में तुलसी लगाने से आर्थिक संकटों का सामना नहीं करना पड़ता है. 

तुलसी का पौधा लगाते वक्त बरतें ये सावधानियां

- वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो तलसी को कभी भी घर के छत पर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि अगर कोई ऐसा करता है तो उसे अशुभ परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. 

Lucky Vastu tips 2023: नया साल 2023 शुरू होने से पहले घर आएं ये लकी वस्तुएं, मां लक्ष्मी विराजेंगी घर में

- ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह का संबंध धन से माना गया है. ऐसे में अगर कोई अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाता है तो उसे आर्थिक हानि का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही उसे आने वाले समय में घर-परिवार में खुशहाली देखने को मिलती है. 

- ज्योतिष और धर्म शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर की छत पर तुलसी का पौधा लगाने से उत्तर दिशा से चीटियों का निकलना शुरू हो जाता है. जो कि वास्तु शास्त्र के दृष्टिकोण से अच्छा नहीं है.

- मान्यता यह भी है कि तुलसी का पौधा छत पर रखने से उससे आसपास चिड़िया या कबूतर घोंसला बनना शुरू कर देते हैं. जिसे केतु की निशानी मानी जाती है. ऐसे में तुलसी से जुड़ी इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Anuradha Nakshatra: शनि के नक्षत्र में इन 3 बड़े ग्रहों का संगम, जानिए किन राशियों के लिए भाग्यवर्धक !

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

भारत जोड़ो यात्रा श्रीनगर पहुंचकर हुई पूरी, राहुल गांधी बोले - कांग्रेसियों से ज्‍यादा आम जनता चली