विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 03, 2022

Auspicious Gift: वास्तु के अनुसार ये तोहफे देना माना जाता है शुभ, आप चुन सकते हैं इन्हें

Auspicious Gift: जन्मदिन, शादी की सालगिरह या अन्य किसी अवसर को यादगार बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तोहफे का इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर माना जाता है कि तोहफे के आदान-प्रदान से खुशियां मिलती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक ये अपने साथ सकारात्मक ऊर्जा के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं.

Read Time: 3 mins
Auspicious Gift: वास्तु के अनुसार ये तोहफे देना माना जाता है शुभ, आप चुन सकते हैं इन्हें
Auspicious Gift: वास्तु के अनुसार आप भी चुन सकते हैं गिफ्ट

Auspicious Gift: किसी भी शुभ या मांगलिक अवसर पर तोहफे (Gift) लिए और दिए जाते हैं. जन्मदिन (Birthday), शादी की सालगिरह (Marriage Anniversary)  या अन्य किसी अवसर को यादगार बनाने के लिए लोग तरह-तरह के तोहफे (Gifts) का इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर माना जाता है कि तोहफे के आदान-प्रदान से खुशियां मिलती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के मुताबिक ये अपने साथ सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy)  के साथ-साथ नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) भी लाते हैं. वास्तु शास्त्र में तोहफों (Gifts According to Vastu) को लेकर कई बातें बाताई गई हैं. जिसके मुताबिक कुछ गिफ्ट्स लकी (Lucky Gifts) होते हैं. इन गिफ्ट्स को लेना और देना दोनों शुभ माने गए हैं. साथ ही यह भी कहा जाता है कि ये तोहफे जीवन में शुभता लाते हैं. 

भगवान गणेश की तस्वीर

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भगवान गणेश की मूर्ति या पेंटिंग गिफ्ट में पाना या देना दोनों ही शुभ होता है. मान्यता है कि इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. साथ ही भगवान गणेश की कृपा से परेशानियां खत्म होती हैं.

चांदी के उपहार

चांदी को शुद्ध माना जाता है. माना जाता है कि यह सबसे शुद्ध धातुओं में से एक है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक चांदी से बनी चीजें उपहारस्वरूप देना या प्राप्त करना शुभ है. मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 

हाथी का जोड़ा

हिंदू धर्म में हाथी को शुभता का प्रतीक माना जाता है. कहा जाता है कि हाथी का संबंध भगवान गणेश से है. गिफ्ट के तौर पर हाथी का जोड़ा देना या प्राप्त करना शुभ है. गिफ्ट में दिए जाने वाले हाथी अगर चांदी या पीतल या फिर लकड़ी के हैं तो अच्छा है.  

घोड़ों की तस्वीर

बिना लगाम वाले घोड़े की तस्वीर गिफ्ट में देना या लेना शुभ माना गया है. मान्यता है कि 7 घोड़ों की तस्वीर को तोहफे में लेना या देना शुभ साबित होता है. 

मिट्टी के बर्तन 

वास्तु शास्त्र में मिट्टी के बर्तन या उससे बने सजावटी समानों को शुभ माना जाता है. माना जाता है कि मिट्टी से बने गिफ्ट्स के आदान-प्रदान से सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kawad Yatra 2024: जानिए कब से शुरू हो रही है कांवड़ यात्रा, किस दिन चढ़ाया जाएगा शिवलिंग पर जल
Auspicious Gift: वास्तु के अनुसार ये तोहफे देना माना जाता है शुभ, आप चुन सकते हैं इन्हें
आज है मासिक दुर्गा अष्टमी, जानिए माता दुर्गा की पूजा का महत्व और पूजन विधि
Next Article
आज है मासिक दुर्गा अष्टमी, जानिए माता दुर्गा की पूजा का महत्व और पूजन विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;