मान्यतानुसार मिट्टी की ये 4 चीजें घर लाने पर साथ आती है सुख-समृद्धि, आर्थिक कष्ट भी हो सकते हैं दूर 

Vastu Tips: ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मिट्टी की कुछ चीजें लाने पर खुशहाली के द्वार खुल जाते हैं. इन चीजों की विशेष धार्मिक मान्यता भी होती है. 

मान्यतानुसार मिट्टी की ये 4 चीजें घर लाने पर साथ आती है सुख-समृद्धि, आर्थिक कष्ट भी हो सकते हैं दूर 

Earthen Pots For Good Luck: घर में कुछ चीजों को लाना माना जाता है शुभ. 

Astrology: हिंदू धर्म में धरती को भी धरती माता कहा जाता है और मानते हैं कि धरती ऊर्जा, शक्ति, शुभ-लाभ और सफलता का प्रतीक है. इसीलिए कहा जाता है कि मनुष्य को अपने आस-पास धरती या मिट्टी का तत्व जरूर रखना चाहिए. मान्यतानुसार मिट्टी की कुछ चीजें घर लाने पर सुख, समृद्धि और खुशहाली के द्वार खुल जाते हैं. सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव तो घर में होता ही है साथ ही नकारात्मक ऊर्जा घर से निकलने लगती है. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी इन चीजों को घर में रखने की सलाह दी जाती है. जानिए कौन-कौनसी हैं मिट्टी से बनी चीजें (Earthen Pots) जिन्हें घर में रख सकते हैं आप. 

Chandra Grahan: साल 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा इस दिन, जानिए किसपर कैसा पड़ सकता है असर

घर में रखने के लिए मिट्टी की शुभ चीजें

दीया 

मिट्टी का दीया घर में रखना और पूजाघर में जलाना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं दीये से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. माना जाता है कि भगवान की पूजा में भी केवल मिट्टी के दीयों का ही प्रयोग किया जाना चाहिए और प्लास्टिक या मेटल के दीयों से दूर रहने की सलाह दी जाती है. 

मिट्टी की मूर्ति 

भगवान की मिट्टी की मूर्ति (Clay Statue) घर के लिए अच्छी मानी जाती है. घर में मिट्टी की मूर्ति रखना धार्मिक दृष्टि से भी शुभ होता है और वास्तु शास्त्र में भी इसे बेहद अच्छा माना जाता है. मिट्टी की मूर्ति घर के वातावरण को सुखमय बनाए रखती है. 

मिट्टी के बर्तन 

इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के समय में मिट्टी के बर्तनों को पूर्णतया इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. लेकिन, ऐसे कई बर्तन हैं जो मिट्टी के हो सकते हैं. चिड़ियों को पानी डालने के लिए मिट्टी का बर्तन (Clay Pots) रख सकते हैं, घर में खाना बनाने के लिए मिट्टी के घड़े में पानी भरकर रखा जा सकता है, मिट्टी के कुल्हड़ को रख सकते हैं या फिर बच्चों के लिए मिट्टी के खिलौने ला सकते हैं. 

मिट्टी का गमला 

आजकल बाजार में तरह-तरह के गमले दिखाई पड़ते हैं. ये गमले देखने में भी अलग-अलग तरह के होते हैं और अलग-अलग तरह की चीजों से बने होते हैं, जैसे कुछ प्लास्टिक के तो कुछ चीनी-मिट्टी के. लेकिन, घर में मिट्टी के गमले रखना अत्यधिक शुभ होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दीपिका पादुकोण का शानदार एयरपोर्ट लुक, आप ली लें सकते हैं आइडिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com