विज्ञापन
This Article is From Jan 20, 2017

गणतंत्र दिवस की परेड के लिए सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम, यातायात में किया बदलाव

गणतंत्र दिवस की परेड के लिए सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम, यातायात में किया बदलाव
गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है
नई दिल्ली: एक तरफ राजपथ पर सेना के जवान 26 जनवरी की परेड की तैयारियों में जुटे हुए हैं, वहीं राजधानी की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस ने भी कमर कस ली है. जहां राजधानी के चप्पे-चप्पे में पुलिस और सुरक्षा बल हर गतिविधि पर नज़र रखेंगे, वहीं आम जनता को कोई परेशानी न हो इसके लिए 23 और 26 जनवरी के दिन यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किए गए हैं.

बता दें कि गणतंत्र दिवस की परेड विजय चौक से शुरू होकर राजपथ, इंडिया गेट, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग होती हुई  लाल किले पर जाकर खत्म होगी. ये सभी रास्ते 23 और 26 जनवरी की सुबह से लेकर दोपहर करीब 12 बजे तक बंद रहेंगे. 8 किलोमीटर लंबी इस परेड के लिए परेड रूट के साथ-साथ कई और रास्ते भी बंद रहेंगे.
26 जनवरी वाले दिन राजपथ पर विजय चौक से इंडियागेट तक के रास्ते पूरी तरह ट्रेफिक के लिए बंद रहेंगे. तिलक मार्ग, बहादुर शाहजफ़र मार्ग और सुभाष मार्ग पर आंशिक रुप से प्रतिबंध रहेगा.

इन रास्तों पर केवल उन्हीं गाड़ियों को दाखिल होने की इजाजत होगी जिन पर ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी विशेष स्टीकर्स लगे होंगे. आम ट्रैफिक के लिए 23 जनवरी को यह प्रतिबंध सुबह पांच बजे से जबकि 26 जनवरी के लिए 25 जनवरी की शाम से लागू हो जाएंगे. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील है कि परेड रूट को ध्यान में रखते हुए वे वैकल्पिक रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

साउथ दिल्ली से नार्थ दिल्ली के लिए
वैकल्पिक रूट में साउथ दिल्ली से नार्थ दिल्ली जाने के लिए रिंग रोड से आश्रम चौक से सराय कालें खां से आईपी फ्लाईओवर से होते हुए राजघाट के रास्ते रिंग तक पहुंच सकते हैं. अरबिंदो चौक से सफदरजंग रोड से कमाल अतातुर्क मार्ग होते हुए कौटिल्य मार्ग से सरदार पटेल रोड होते हुए मदर टेरेसा क्रिसेंट से आरएमएल से बाबा खड़ग सिंह मार्ग तक पहुंच सकते हैं. पृथ्वीराज रोड से राजेश पायलट मार्ग से सुब्रमणियम मार्ग होते हुए मथुरा रोड पर जा सकते हैं.

पूर्वी दिल्ली से पश्चिमी दिल्ली के लिए
रिंग रोड से भैरों रोड होते हुए मथुरा रोड के रास्ते राजेश पायलट मार्ग होते हुए पृथ्वीराज रोड के रास्ते पंचशील मार्ग से होते हुए रिज रोड तक पहुंचा जा सकता है. भैरों रोड से मथुरा रोड से लोधी रोड से सफदरजंग रोड होते हुए तीन मूर्ति होते हुए मदर टेरेसा क्रिसेंट से आगे जा सकते हैं.

रिंग रोड से बुलेवार्ड रोड से बर्फ खाना चौक होते हुए रानी झांसी रोड से फैज रोड होते हुए देशबंधु गुप्ता रोड तक पहुंच सकते हैं.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए
अगर कोई नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना चाहते है तो साउथ दिल्ली से आने वाले लोग मदर टेरेसा रोड, बाबा खड़क सिंह मार्ग, सीपी आउटर सर्कल, चेम्सफोर्ड रोड होते हुए रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.

नार्थ दिल्ली से आने वाले लोग झंडेवालान रोड, देशबंधु गुप्ता रोड होते हुए पहाडगंज पहुंच सकते हैं. ईस्ट दिल्ली से आने वाले लोग आईएसबीटी से झंडेवालान  रोड होते हुए स्टेशन आ सकते हैं. वहीं, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए साउथ दिल्ली के लोग आश्रम चौक होते हुए सराय कालेखां रिंग रोड, राजघाट, यमुना बाजार, छाता रेल , कौडिया पुल से रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.

एयर पोर्ट जाने के लिए
रिंग से धोला कुआं होते हुए एयरपोर्ट पहुंचा जा सकता है. जिन लोगों के पास निजी कार नहीं है वे पार्क एंड राइड सुविधा का फायदा उठा सकते हैं. विनय मार्ग से आने वालों के लिए केंद्रीय सचिवालय से और पालिक बाजार से यह सुविधा मिलेगी. साथ ही जिनके पास अपने वाहन हैं वे विनय मार्ग के पास फुटबॉल ग्राउंड में कार पार्क कर सकते हैं.

बंद रहेंगे मेट्रो स्टेशन
26 जनवरी को केद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे. पटेल चौक और रेसकोर्स  मेट्रो स्टेशन भी सुबह 8 बजकर 45 मिनट तक बंद रहेंगे. राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पूरी तरह खुला रहेगा.

25 दिसंबर रात 12 बजे के बाद से परेड खत्म होने तक दिल्ली में बाहर से आने वाले तमाम व्यवसायिक वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी. इतना ही नहीं इंटरस्टेट बसें भी आईएसबीटी और शिवाजी स्टेडियम पर ही रोक दी जाएंगी.

परेड देखने जाने वाले ध्यान रखें
इसके अलावा जो लोग समारोह देखने के लिए जा रहे हैं वे इलैक्ट्रॉनिक सामान जैसै, लैपटॉप, कैमरा, ट्रांजिस्टर, डिजिटल डायरी, रिमोट से बंद होने वाली कार की चाबी वगैरह अपने साथ न ले जाएं. साथ ही किसी भी प्रकार के खाद्य सामग्री जैसे खाने के पैकेट या पानी की बोतल तक को अंदर ले जाने नहीं दिया जाएगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
गणतंत्र दिवस की परेड के लिए सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम, यातायात में किया बदलाव
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com