विज्ञापन
This Article is From Sep 08, 2019

फेसबुक के जरिए ठगी करने वाला नाईजीरियाई दिल्ली में गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. यह गिरोह फेसबुक के जरिए ठगी करता था.

फेसबुक के जरिए ठगी करने वाला नाईजीरियाई दिल्ली में गिरफ्तार
प्रतीकात्मक फोटो
लखनऊ:

उत्तर प्रदेश पुलिस की विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. यह गिरोह फेसबुक के जरिए ठगी करता था. इस सिलसिले में एसटीएफ ने दिल्ली से एक नाईजीरियाई को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार ठग गिरोह के नाईजीरिया मूल के सरगना का नाम ऑलीवर उजोमा उगोचू कोऊ है. उजोमा मूलत: नाईजीरिया के ओरलू रोड ओर्वेी ईमो राज्य का रहने वाला है. इन दिनों वह देवली विस्तार, थाना-टिग्री, दिल्ली की गली नंबर एक में छिप कर रह रहा था. दिल्ली से गिरफ्तारी के वक्त आरोपी के पास से लैपटॉप, नाईजीरिया का पासपोर्ट, 8 मोबाइल सिमकार्ड, एक डोंगल, एटीएम कार्ड, पेन ड्राइव और दो ड्राइविंग लाइसेंस जब्त किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश: ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने वाले पुलिसकर्मियों को देना होगा दोगुना जुर्माना

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, राजीव नरायण मिश्रा ने आईएएनएस को बताया, "यह गिरोह फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर महिला और पुरुषों के साथ ठगी करता था. इसी साल 12 जून को पुराना हैदरगंज थाना बाजार खाला, लखनऊ निवासी रमेश चंद्र शुक्ला ने एक शिकायत दी थी." शिकायतकर्ता रमेश ने पुलिस को बताया था कि वह विदेश जाने के लिए इंटरनेट पर कुछ जानकारी जुटा रहा था. इसी बीच ब्रिटेन की जुलियाना गोम्स नामक किसी महिला ने दोस्ती कर ली. महिला ने खुद को ज्वैलरी शोरूम की मालकिन बताया. उस अजनवी महिला ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे पर कस्टम वालों ने उसे पकड़ लिया है. उसने करीब तीन लाख रुपये जमा करवा लिए. महिला ने आश्वासन दिया था कि जब वह लखनऊ पहुंचेगी तब रुपये वापस कर देगी.

राम मंदिर पर बीजेपी नेता संबित पात्रा का बड़ा बयान, बोले- जल्द ही यह हकीकत होगा

एसएसपी मिश्रा ने बताया, "करीब तीन लाख रुपये वसूलने के बाद भारतीय मुद्रा को पौंड में बदलवाने के नाम पर महिला की ओर से छह लाख रुपये जब और मांगे गए, तब रमेश चंद्र शुक्ला को शक हुआ. ठगे जाने का शक होते ही उन्होंने पुलिस से शिकायत कर दी. इसी शिकायत के आधार पर एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक विशाल विक्रम सिंह की टीम ने छह सितंबर को दिल्ली में छापा मारकर इस ठग गिरोह के सरगना को दबोच लिया."

मेट्रो के आगे कूद कर महिला ने आत्महत्या की, येलो लाइन पर सेवा बाधित

एसटीएफ द्वारा की गई पूछताछ में आरोपी ने बताया, "2012 में नाइजीरिया से दिल्ली आया था. दिल्ली में पहले से रह रही मेघालय की एक महिला से शादी कर ली. बाद में दोनों ने कुछ और ठगों को मिलाकर अपना गिरोह बना लिया." यह गिरोह फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों को फंसाता था. एसटीएफ के मुताबिक इस गिरोह के सदस्यों के बैंकों में भी कई खाते मिले हैं.

VIDEO: फर्जी कॉल सेंटर चलाकर करोड़ों की ठगी करने वाले 12 आरोपी गिरफ्तार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
फेसबुक के जरिए ठगी करने वाला नाईजीरियाई दिल्ली में गिरफ्तार
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com