विज्ञापन
This Article is From Dec 13, 2015

जंतर-मंतर पर बैठे पूर्व सैनिक गणतंत्र दिवस समारोह का करेंगे बहिष्कार

जंतर-मंतर पर बैठे पूर्व सैनिक गणतंत्र दिवस समारोह का करेंगे बहिष्कार
जंतर मंतर पर धरना देते हुए पूर्व सैनिक।
नई दिल्ली: दिल्ली में पूर्व सैनिकों की आक्रोश रैली में अंबाला से आए 82 साल के ब्रिगेडियर बीएस बाजवा सरकार से काफी गुस्से में है। 1962,65 और 1971 की लड़ाइयों में हिस्सा ले चुके ब्रिगेडियर बाजवा कहते हैं कि हमारी यह लड़ाई अब पैसों की नहीं इज्जत और सम्मान की है।

सरकार से वन रैंक-वन पेंशन का पुराना वादा लागू करने की मांग
सरकार के वन रैंक-वन पेंशन के एलान से नाराज करीब तीन हजार पूर्व सैनिक दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटे हैं। यहीं पर करीब छह महीने से भूख हड़ताल पर बैठे इन सैनिकों की मांग है कि सरकार वन रैंक-वन पेंशन का अपना पुराना वादा लागू करे। पूर्व सैनिक वैसे तो सरकार को ओआरओपी में सात विसंगतियां गिना रहे हैं पर सरकार का कहना है कि पूर्व सैनिकों की अधिकतर मांगें मान ली गई हैं।

वित्त मंत्री ने कहा, ज्यादातर पूर्व सैनिकों ने सरकार का फैसला स्वीकारा
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि "सरकार अपने फैसले का एलान कर चुकी है। ज्यादातर पूर्व सैनिकों ने इसे स्वीकार कर लिया है। अगर किसी गुट में इसको लेकर मतभेद है तो आपस में मिल बैठकर इसका हल करें। कई संगठन मिलकर मुझे बधाई दे चुके हैं कि सरकार ने उनकी बरसों पुरानी मांग मान ली है।"  लेकिन कई पूर्व सैनिक इससे सहमत नहीं है। इंडियन एक्स सर्विस मेन मूवमेंट के चेयरमेन मेजर जनरल सतबीर सिंह ने कहा कि 'हम विरोध के तौर पर न केवल 26 जनवरी के कार्यक्रम का बहिष्कार करेंगे बल्कि अपने समर्थकों से बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को वोट न देने की अपील करेंगे।' उन्होंने साथ में यह भी कहा कि अगर सरकार उनकी मांग मान लेती है तो उनके पूर्व सैनिक 26 जनवरी की परेड में हिस्सा लेंगे।

सरकार को 15 दिन का वक्त दिया
जंतर मंतर पर आए पूर्व सैनिकों ने सरकार को 15 दिन का वक्त दिया है। अगर इस दौरान भी सरकार की ओर से कोई पहल नहीं होती है तो वे फिर एक हफ्ते का नोटिस देंगे और उसके बाद भी कुछ नहीं हुआ तो फिर आंदोलन को सड़क पर ले आएंगे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
जंतर-मंतर पर बैठे पूर्व सैनिक गणतंत्र दिवस समारोह का करेंगे बहिष्कार
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com