केरल के स्‍टूडेंट्स को लेकर प्रोफेसर राकेश पांडे के बयान से DU में 'बवाल', दो खेमों में बंटे टीचर और छात्र

प्रोफेसर राकेश पांडे पिछले 30 साल से दिल्ली विश्वविद्यालय में भौतिकी (Physics) पढ़ा रहे हैं और इस वक्त डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्‍स में टीचर इंचार्ज हैं.

नई दिल्‍ली :

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University)के किरोड़ीमल कॉलेज के प्रोफ़ेसर राकेश पांडे के विवादास्पद बयान ने DUमें घमासान मचा दिया है. प्रोफेसर पांडे ने कहा है कि केरल बोर्ड जानबूझकर डीयू में लेफ्ट विचारधारा थोपने के लिए अपने छात्रों को 100% अंक दे रहा है. प्रोफेसर पांडे के इस बयान के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय में शिक्षकों और छात्रों में जबरदस्त गुटबाजी सामने आई है. प्रोफेसर राकेश पांडे पिछले 30 साल से दिल्ली विश्वविद्यालय में भौतिकी (Physics) पढ़ा रहे हैं और इस वक्त डिपार्टमेंट ऑफ फिजिक्‍स में टीचर इंचार्ज हैं. प्रोफेसर पांडे को लगता है कि सुनियोजित साजिश के तहत केरल बोर्ड अपने बच्चों को 100% अंक दे रहा है ताकि केरल के बच्चे दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लेकर लेफ्ट की विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर सकें.

किरोड़ी मल कॉलेज के प्रोफेसर राकेश पांडे का कहना है, 'यह साजिश है. ये लोग जेएनयू में कमजोर पड़ रहे थे तो अपनी विचारधारा थोपने के लिए बड़ी आसानी से अपने बच्चों को 100% अंक दो ताकि कॉलेज और हॉस्टल दोनों पर कब्जा जमा सकें.' उनके इस बयान को जहां शिक्षकों का एक धड़ा सही समझ रहा है तो एक धड़ा विरोध कर रहा है. अरबिंदो कॉलेज के प्रो आदित्य नारायण मिश्रा का कहना है, दिल्ली विश्वविद्यालय एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है और यहां पूरे देश के बच्चों का हक है अगर कोई बच्चा 100% ला रहा है तो उसे दाखिला देना पड़ेगा, ऐसे बयानों से यूनिवर्सिटी की छवि ख़राब होती है. 

कांग्रेस के छात्र संगठन NSUI ने बयान के लिए प्रोफेसर पांडे के खिलाफ प्रदर्शन कर उनको हटाने की मांग की है. NSUI के सचिव वरुण चौधरी का कहना है कि इन लोगों ने पहले 'लव जिहाद' कहकर पूरे देश को बांटने की कोशिश की और अब 'मार्क जिहाद' कहकर छात्रों को बांट रहे हैं.  दूसरी ओर ABVP के प्रवक्ता सिद्धार्थ का कहना है, 'हम चाहते हैं लेवेल फ़ील्ड हो डीयू पहली कट ऑफ निरस्त करे क्योंकि कुछ बोर्ड ने बच्चों को बढ़ाकर नंबर दिए हैं.' डीयू के मुताबिक, दिल्ली विश्वविद्यालय की पहली कट ऑफ लिस्ट में सबसे ज्यादा दाखिले CBSE बोर्ड के बच्चों को मिले हैं और दूसरे नंबर पर केरल बोर्ड हैं. CBSE बोर्ड के 31172, केरल बोर्ड के 2365, हरियाणा बोर्ड के 1540 और राजस्थान बोर्ड के 1301 छात्रों को दाखिला मिला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- - ये भी पढ़ें - -
* 'लखीमपुर खीरी हिंसा पर मोदी की 'चुप्पी' पर कपिल सिब्बल ने उठाया सवाल
* गुरमीत राम रहीम डेरा मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या का दोषी करार
* 'दिल्ली में 27 अक्टूबर तक चलेगा स्वच्छ यमुना अभियान, लोगों से सहयोग की अपील