Weather News:दिल्ली में इस दिन से शुरू होगी बारिश, जानिए देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश (Rain) होने की संभावना है. इससे दिल्ली वालों को गर्मी (Heat) से राहत मिलेगी.

Weather News:दिल्ली में इस दिन से शुरू होगी बारिश, जानिए देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली में अगले तीन से चार दिनों के अंदर बारिश हो सकती है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार अगले तीन से चार दिनों में दिल्ली (Delhi) में बारिश हो सकती है. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 27 से 30 जून के बीच बारिश की संभावना है. वहीं स्काईमेट (skymet) के अनुसार राजधानी में प्री मॉनसून (Pre monsoon) बारिश 27 जून से शुरू होगी. इसके बाद यह मॉनसून की बारिश में तबदील हो सकती है. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम, 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बृहस्पतिवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 25.3 डिग्री सेल्सियस और 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. आईएमडी ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 59 प्रतिशत दर्ज की गई. शहर की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘वायु गुणवता एवं मौसम पूर्वानुमान तथा अनुसांधान प्रणाली' (सफर) इंडिया के वायु गुणवत्ता सेवा के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह 9.33 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 135 दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के LG और CM के बीच टकराव एक बार फिर शुरू, जानें क्या है पूरा मामला

अगले दस दिन बाद पूरे देश में होगी!
मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 जुलाई तक मॉनसून पूरे देश को कवर कर लेगा. मॉनसून की रफ्तार जून के अंत में बढ़ेगी और 30 जून से छह जुलाई तक यह पूरे देश को कवर कर लेगा और देश भर में बारिश शुरू हो जाएगी. मॉनसून ने 20 जून को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड और बिहार के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लिया था. इसके बाद से मॉनसून आगे नहीं बढ़ा है, लेकिन 25 व 26 जून से एक बार फिर मॉनसून सक्रिय होगा. इस हफ्ते के अंत तक यह आगे बढ़ते हुए गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार के बचे हुए हिस्सों को कवर करने के साथ उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर जाएगा. इसके बाद 30 जून से 6 जुलाई तक यह देश के बचे हुए सभी हिस्सों को कवर कर लेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेगी द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी होंगे प्रस्तावक



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)