वाटर ट्रीटमेंट के लिए 100 एकड़ जमीन पर झील बनाएगी केजरीवाल सरकार, दिल्ली में जल संकट होगा खत्म!

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejrawal) ने कहा कि दिल्ली में वाटर ट्रीटमेंट (Water Treatment) के लिए इरादत नगर में 100 एकड़ भूमि पर एक झील बनाएंगे.इसमें शहर के गंदे पानी को री-ट्रीट किया जाएगा. झील (Lake) बनाने से दिल्ली में वाटर लेवल भी बढ़ेगा. इससे दिल्ली में जल संकट में कमी आएगी.

वाटर ट्रीटमेंट के लिए 100 एकड़ जमीन पर झील बनाएगी केजरीवाल सरकार, दिल्ली में जल संकट होगा खत्म!

रोहिणी STP का निरीक्षण करते सीएम केजरीवाल.

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली में वाटर ट्रीटमेंट (Water Treatment) के लिए हम झील बना रहे हैं. इसमें शहर के गंदे पानी को रीट्रीट किया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि झील (Lake) बनाने से दिल्ली में वाटर लेवल भी बढ़ेगा. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शुक्रवार को दल बल के साथ रोहिणी एसटीपी का निरीक्षण किया. केजरीवाल ने कहा कि आज हमारी प्राथमिकता दिल्ली के लोगों को स्वच्छ पानी देने की है. इसके लिए हम विज्ञान और प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल कर पानी को साफ करने का प्रयास कर रहे हैं. साथ ही मुख्यमंत्री ने यमुना को प्रदूषण से बचाने लिए लोगों से अपील की.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हम सब लोग जानते हैं कि दिल्ली में पानी की बेहद कमी है. दिल्ली में पॉपुलेशन लगातार बढ़ रही है. 90 के दशक में दिल्ली की पॉपुलेशन 1 करोड़ के करीब थी, जो आज  बढ़कर 2.5 करोड़ से भी ज्यादा हो गई है. पॉपुलेशन के हिसाब से दिल्ली में पानी की कमी है. दिल्ली के पास अपने पानी के संसाधन नहीं हैं. हमें पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता है.

6hckv5d

पानी के लिए पड़ोसी राज्यों पर निर्भर है दिल्ली
सीएम ने कहा कि आसपास के राज्यों से दिल्ली को जितना पानी मिलता है, उसी से काम चलाना पड़ता है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लिए 90 के दशक में सुप्रीम कोर्ट ने आसपास के राज्यों के द्वारा जितना पानी तय किया गया था यह तब से उतना ही चला आ रहा है, जबकि दिल्ली की जनसंख्या 2.5 गुनी बढ़ गई है. केजरीवाल ने कहा कि पानी के लिए हम केंद्र और पड़ोसी राज्यों से लगातार मांग कर रहे हैं, लेकिन हम पानी को बचाने और री-ट्रीटमेंट के लिए भी लगातार प्रयास कर रहे हैं. 

वाटर ट्रीटमेंट के लिए बनाएंगे झील 
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में सीवर को साफ करके पानी को बचाने का प्रयास करने पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिला है.भूमिगत जल स्तर में सुधार आ रहा है. अरविंद केजरीवाल सरकार का लक्ष्य इरादत नगर में 100 एकड़ भूमि पर एक झील बनाने का है, जहां रिठाला एसटीपी से उपचारित पानी उपलब्ध कराया जाएगा.

मूसेवाला की हत्या पर राजनीति न करें नेता
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने पंजाब में गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या और पंजाब में लॉ एंड ऑर्डर पर कहा कि पंजाब कि घटना पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि सिद्धू मूसेवाला की हत्या बेहद अफसोसजनक है. इस मामले में दोषियों को पकड़ने के लिए पंजाब सरकार और पंजाब के मुख्यमंत्री पूरी कोशिश कर रहे हैं. हम विश्वास दिलाते हैं कि दोषियों को पकड़कर कड़ी से कड़ी सजा दिलाएंगे.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली HC पहुंचा कुतुब मीनार में नमाज पढ़ने का मामला, ASI की ओर से बैन के फैसले को दी गई चुनौती

सत्येंद्र जैन के बाद जल्द ही फर्जी मामले में मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करेगा केंद्र: केजरीवाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : "पीएम से विनती, AAP के सभी मंत्रियों, विधायकों को जेल में डाल दीजिए": अरविंद केजरीवाल