वेंचर कैपिटल फर्म Andreessen Horowitz को क्रिप्टो मार्केट में गिरावट बढ़ने की आशंका

बहुत से Web3 प्रोजेक्ट्स को फंडिंग देने वाली Andreessen Horowitz ने क्रिप्टो इनवेस्टर्स को संयम रखने की सलाह दी है

वेंचर कैपिटल फर्म Andreessen Horowitz को क्रिप्टो मार्केट में गिरावट बढ़ने की आशंका

क्रिप्टो सेगमेंट का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 1.28 लाख करोड़ डॉलर का है

खास बातें

  • DeFi का मार्केट दो वर्ष में बढ़कर 100 अरब डॉलर से अधिक हो गया है
  • इस सेगमेंट के लिए रेगुलेशन स्पष्ट होने पर इनवेस्टमेंट में तेजी आ सकती है
  • केंद्र सरकार ने क्रिप्टो ट्रांजैक्शंस पर टैक्स लगाया है

क्रिप्टो मार्केट में पिछले सप्ताह की भारी गिरावट से इनवेस्टर्स को काफी नुकसान हुआ है. वेंचर कैपिटल फर्म Andreessen Horowitz का कहना है कि इस मार्केट से जुड़े लोगों को और झटके लग सकते हैं. बहुत से Web3 प्रोजेक्ट्स को फंडिंग देने वाली Andreessen Horowitz ने क्रिप्टो इनवेस्टर्स को संयम रखने की सलाह दी है. इसका कहना है कि इनवेस्टर्स को इस पर विश्वास करना चाहिए कि नुकसान के बाद अक्सर लंबी अवधि में फायदा भी होता है. 

Andreessen Horowitz की ओर से क्रिप्टो की स्थिति पर जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल एसेट्स इंडस्ट्री के लिए बुरा दौर जारी रह सकता है. हालांकि, इसके साथ ही रिपोर्ट में इस सेगमेंट में रिकवरी की उम्मीद भी जताई गई है. फर्म का कहना है कि मार्केट में गिरावट के बावजूद क्रिप्टो से जुड़े डिवेलपर्स को अपने प्रोजेक्ट्स पर काम जारी रखना चाहिए. रिपोर्ट के अनुसार, "मार्केट्स सीजन होते हैं और क्रिप्टो कोई अपवाद नहीं है. बुरे दिनों में की गई प्रगति का बाद में फायदा मिलता है." CoinMarketCap के अनुसार, क्रिप्टो सेगमेंट का मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 1.28 लाख करोड़ डॉलर का है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) का मार्केट दो वर्ष से भी कम में बढ़कर 100 अरब डॉलर से अधिक का हो गया है. इसमें टोकन एक्सचेंज और लेंडिंग प्रोटोकॉल्स का सबसे अधिक इस्तेमाल हो रहा है. हाल के महीनों में क्रिप्टो इंडस्ट्री की स्थिति कमजोर होने के बावजूद Andreessen Horowitz ने भारत के स्टार्टअप्स में लगभग 50 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट करने की घोषणा की थी.

लोकप्रिय नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सीरीज Bored Ape Yacht Club (BAYC) को क्रिएट करने वाली Yuga Labs ने मार्च में बताया था कि उसे Andreessen Horowitz की अगुवाई वाले एक फंडिंग राउंड में लगभग 45 करोड़ डॉलर का इनवेस्टमेंट मिला है. इसके अलावा बहुत सी इनवेस्टमेंट फर्मों ने क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्टार्टअप्स पर फोकस बढ़ाया है. क्रिप्टो इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का मानना है कि इस सेगमेंट के लिए रेगुलेशन की स्थिति स्पष्ट होने पर इनवेस्टमेंट में तेजी आ सकती है. केंद्र सरकार ने इस वर्ष के बजट में क्रिप्टो इंडस्ट्री के लिए टैक्स से जुड़ी पॉलिसी की घोषणा की थी. इसके तहत डिजिटल एसेट्स पर 30 प्रतिशत कैपिटल गेन्स टैक्स और इनके ट्रांसफर पर 1 प्रतिशत TDS लगा है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com