Tiffany की NFT से जुड़े डायमंड पेंडेंट्स बेचने की योजना

CryptoPunks NFT कलेक्शन को Larva Labs ने Ethereum ब्लॉकचेन पर बनाया है. इस सीरीज का प्रत्येक पीस अलग है

Tiffany की  NFT से जुड़े डायमंड पेंडेंट्स बेचने की योजना

पेडेंट खरीदने वाले को इसका एक अलग NFT भी भेजा जाएगा

खास बातें

  • इन पेडेंट्स को हाथ से बनाया जाएगा
  • NFT की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है
  • इस सेगमेंट में स्कैम के मामले भी बढ़े हैं

लोकप्रिय ज्वैलरी ब्रांड्स में शामिल Tiffany ने नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सेगमेंट में एक्सपैंशन करने की योजना बनाई है. Tiffany ने CryptoPunks NFT कलेक्शन से जुड़े 250 डायमंड पेंडेंट बेचने की घोषणा की है. इन पेडेंट्स को हाथ से बनाया जाएगा और इनमें से प्रत्येक का प्राइस 30 ETH या लगभग 50,600 डॉलर का होगा. पेडेंट खरीदने वाले को इसका एक अलग NFT भी भेजा जाएगा.

CryptoPunks NFT कलेक्शन को Larva Labs ने  Ethereum ब्लॉकचेन पर बनाया है. इस सीरीज का प्रत्येक पीस अलग है. CoinGecko के डेटा के अनुसार,  CryptoPunks का मौजूदा प्राइस लगभग 1,19,344 डॉलर है. इस कलेक्शन में लगभग 10,000 NFT हैं. Tiffany ने इस बिक्री को 'NFTiff' कहा है. इसने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, "NFTiff 250 डिजिटल पास का एक कलेक्शन है. इससे CryptoPunks होल्डर्सको एक पेडेंट और NFT डिजिटल आर्टवर्क मिलेगा. पेंडेंट का डिजाइन  Tiffany के कारीगर तैयार करेंगे और इसे हाथ से बनाया जाएगा. इस कलेक्शन में केवल 250 NFTiff उपलब्ध होंगे. प्रत्येक कस्टमर अधिकतम तीन NFTiff खरीद सकता है." 

NFTiff की बिक्री इसी सप्ताह शुरू होगी और इसके लिए Tiffany की वेबसाइट के जरिए आवेदन किया जा सकता है. NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता. NFT की लोकप्रियता में भी बढ़ोतरी हो रही है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. 

हाल ही में चीन में फाइनेंशियल और सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशंस ने NFT से जुड़े वित्तीय जोखिमों के खिलाफ चेतावनी दी थी. फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी मास्टरकार्ड की ओर से कुछ महीने पहले 40 देशों में लगभग 35,000 लोगों के एक सर्वे में पता चला था कि इनमें से लगभग 45 प्रतिशत लोगों ने NFT खरीदे हैं या खरीदने पर विचार कर सकते हैं. इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com