विज्ञापन
This Article is From May 13, 2022

गर्वनेंस को लेकर खतरे के कारण ब्लॉक की गई Terra ब्लॉकचेन

Terra के गवर्नेंस टोकन के तौर पर काम करने वाले LUNA टोकन की वैल्यू में लगभग 99 प्रतिशत की कमी हुई है

गर्वनेंस को लेकर खतरे के कारण ब्लॉक की गई Terra ब्लॉकचेन
Terra ब्लॉकचेन के डिवेलपर्स ने नेटवर्क पर सभी ट्रांजैक्शंस को रोकने के लिए इसे ब्लॉक कर दिया है

स्टेबलकॉइन TerraUSD से जुड़ी Terra ब्लॉकचेन के वैलिडेटर्स या माइनर्स को आशंका है कि उसके नेटिव टोकन LUNA में इस सप्ताह भारी गिरावट के कारण नेटवर्क के लिए बड़ी समस्या हो सकती है. Terra ब्लॉकचेन के डिवेलपर्स ने नेटवर्क पर सभी ट्रांजैक्शंस को रोकने के लिए इसे ब्लॉक कर दिया है. वैलिडेटर्स को आशंका है कि कोई व्हेल बायर इस ब्लॉकचेन पर गवर्नेंस से जुड़ा हमला कर सकता है क्योंकि LUNA टोकन का प्राइस बहुत अधिक गिर गया है. 

Terra के गवर्नेंस टोकन के तौर पर काम करने वाले LUNA टोकन की वैल्यू में लगभग 99 प्रतिशत की कमी हुई है. CryptoPotato के अनुसार, अगर कोई एंटिटी LUNA टोकन की सप्लाई का 50 प्रतिशत से अधिक खरीद लेती है तो वह प्रोटोकॉल को बदलने में सक्षम हो जाएगी. इस स्थिति का गलत इस्तेमाल कर Terra ब्लॉकचेन को नुकसान पहुंचाया जा सकता है. गर्वनेंस टोकन्स के होल्डर्स गर्वनेंस से जुड़े प्रस्तावों पर वोट दे सकते हैं. गर्वनेंस टोकन की बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले ब्लॉकचेन के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं. 

इस ब्लॉकचेन के डिवेलपर्स ने सिक्योरिटी को मजबूत रखने के लिए ट्रांजैक्शंस को रोका है लेकिन इससे Terra कम्युनिटी के मेंबर्स नाराज है. अन्य स्टेबलकॉइन्स का सामान्य एसेट्स में रिजर्व होता है लेकिन TerraUSD इसे एक एल्गोरिद्म के जरिए बरकरार रखता है, जो एक अन्य बैलेंसिंग टोकन Luna के इस्तेमाल से सप्लाई और डिमांड को नियंत्रित रखती है. एल्गोरिद्मिक स्टेबलकॉइन कहे जाने वाले TerraUSD ने मंगलवार को डॉलर के साथ अपने 1:1 के जुड़ाव को तोड़ दिया था. स्टेबलकॉइन्स ऐसी क्रिप्टोकरेंसीज होते हैं जो अपने मार्केट प्राइस को गोल्ड या सामान्य करेंसीज जैसे किसी रिजर्व एसेट से जोड़ने की कोशिश करते हैं. ये ऐसी डिजिटल ट्रांजैक्शंस के लिए अधिक इस्तेमाल होते हैं जिनमें वर्चुअल एसेट्स को वास्तविक एसेट्स में कन्वर्ट करना शामिल होता है.

USD Coin, Tether और Binance USD कुछ लोकप्रिय स्टेबलकॉइन्स हैं, जो अमेरिकी डॉलर से जुड़े हैं. क्रिप्टो का तेजी से बढ़ता वर्जन स्टेबलकॉइन एक्सचेंज के प्रमुख माध्यम के तौर पर उभरा है. इसका इस्तेमाल अक्सर ट्रेडर्स की ओर से फंड भेजने के लिए किया जाता है. प्रमुख स्टेबलकॉइन्स को बिटकॉइन या अन्य क्रिप्टोकरेंसीज के लिए एक्सचेंज करना आसान है. पिछले सप्ताह तक TerraUSD का मार्केट कैपिटलाइजेशन 18.5 अरब डॉलर से अधिक का था. इसके बाद से यह आधे से भी अधिक घट गया है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
गर्वनेंस को लेकर खतरे के कारण ब्लॉक की गई Terra ब्लॉकचेन
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com