Walt Disney के एक्सेलरेटर प्रोग्राम में हुआ Polygon का चयन

इस प्रोग्राम में Disney की लीडरशिप टीम की ओर से गाइडेंस एक मेंटोर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें शामिल होने वाली Polygon एकमात्र ब्लॉकचेन है

Walt Disney के एक्सेलरेटर प्रोग्राम में हुआ Polygon का चयन

इस प्रोग्राम में Disney की लीडरशिप टीम की ओर से गाइडेंस एक मेंटोर भी उपलब्ध कराया जाएगा

खास बातें

  • Polygon का MATIC टोकन 16वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है
  • Disney ने इस प्रोग्राम के लिए Polygon के चयन का कारण नहीं बताया है
  • इसमें ब्लॉकचेन से जुड़ी दो अन्य फर्मों को भी चुना गया है

प्रमुख ब्लॉकचेन्स में से एक Polygon को इस वर्ष Disney के एक्सेलरेटर प्रोग्राम में हिस्सा लेने वाली छह फर्मों में से एक चुना गया है. इस प्रोग्राम में Disney की लीडरशिप टीम की ओर से गाइडेंस एक मेंटोर भी उपलब्ध कराया जाएगा. इसमें शामिल होने वाली  Polygon एकमात्र ब्लॉकचेन है. 

इस बारे में Polygon Studios के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Ryan Watt ने कहा कि इससे Polygon के कामकाज और फर्म के आगे बढ़ने का बड़ा संकेत मिल रहा है. Polygon का MATIC टोकन 16वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 5.17 अरब डॉलर का है. Disney ने इस प्रोग्राम के लिए Polygon के चयन का कारण नहीं बताया है. इसमें ब्लॉकचेन से जुड़ी दो अन्य फर्मों को भी चुना गया है. इनमें वीडियो NFT के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Flickplay और NFT से जुड़े ट्रेडमार्क फाइल करने वाला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Lockerverse शामिल हैं. 

Disney की NFT में दिलचस्पी बढ़ रही है. इसने डिजिटल कलेक्टिबल्स मार्केटप्लेस Veve के साथ पार्टनरशिप में कई NFT लाइंस को रिलीज किया है. Disney के पूर्व चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Bob Iger का कहना है कि NFT के साथ बड़ी संख्या में इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टीज होनेके कारण इसकी क्षमता अधिक है. Disney ने बताया कि इस प्रोग्राम में शामिल होने वाली फर्मों को फंडिंग के साथ ही कंपनी के एग्जिक्यूटिव्स, आंत्रप्रेन्योर्स, इनवेस्टर्स और एंटरटेनमेंट और टेक्नोलॉजी सेक्टर में काफी एक्सपीरिएंस रखने वाले प्रोफेशनल्स की ओर से गाइडेंस भी मिलेगी. 

NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता. NFT की लोकप्रियता में भी बढ़ोतरी हो रही है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी मास्टरकार्ड की ओर से हाल ही में 40 देशों में लगभग 35,000 लोगों के एक सर्वे में पता चला था कि इनमें से लगभग 45 प्रतिशत लोगों ने NFT खरीदे हैं या खरीदने पर विचार कर सकते हैं. हालांकि, पिछले कुछ महीनों से क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के साथ ही NFT की सेल्स में भी कमी हुई है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com