जबरदस्त उछाल के बाद NFT मार्केट में देखी जा सकती है गिरावट: एक्सपर्ट्स

मार्केट ट्रैकर CryptoSlam के अनुसार, लगभग 635,000 लोगों ने पिछले महीने औसतन 427 डॉलर में एनएफटी खरीदा, जो जनवरी में लगभग 948,000 लोगों के साथ 659 डॉलर था.

जबरदस्त उछाल के बाद NFT मार्केट में देखी जा सकती है गिरावट: एक्सपर्ट्स

पिछले महीने लगभग 635,000 लोगों ने औसतन 427 डॉलर में एनएफटी खरीदा

खास बातें

  • एक साल पहले NFT की सेल्स $8 मिलियन डॉलर थी
  • जनवरी में NFT सेल्स लगभग $5 बिलियन (करीब 42,598 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई
  • पिछले महीने सेल्स घटकर लगभग $2.5 बिलियन रह गई

जबरदस्त तेज़ी देख रही NFT मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार जल्द ही नीचे गिर सकती है. पिछले कुछ समय में इस मार्केट में तेज़ी से गिरावट देखी गई है. कुछ लोगों का मानना है कि पारंपरिक आर्ट की तुलना में डिज़िटल कलेक्शन खरीदना और रखना टिकाऊ उपाय नहीं है, तो कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि NFT मार्केट में गिरावट भविष्य के लिए अच्छी खबर है.

समाचार एजेंसी Reuters ने सबसे बड़े NFT मार्केटप्लेस OpenSea का हवाला देते हुए बताया है कि जनवरी में NFT सेल्स लगभग $5 बिलियन (करीब 42,598 करोड़ रुपये) पर पहुंच गई थी, जो एक साल पहले के $8 मिलियन की तुलना में एक बड़ी छलांग थी. लेकिन, पिछले महीने सेल्स घटकर लगभग $2.5 बिलियन रह गई. निश्चित तौर पर यह बहुत बड़ी गिरावट है, जो यह दर्शाती है कि NFT को लेकर अब बाज़ार में पहले जितनी रूचि नहीं है. मार्केट ट्रैकर CryptoSlam के अनुसार, लगभग 635,000 लोगों ने पिछले महीने औसतन 427 डॉलर में एनएफटी खरीदा, जो जनवरी में लगभग 948,000 लोगों के साथ 659 डॉलर था.

रिपोर्ट बताती है कि मियामी स्थित डिजिटल आर्ट संग्रहकर्ता पाब्लो रोड्रिग्ज-फ्रैले (Pablo Rodriguez-Fraile) ने कहा, "जाहिर है कि पिछले साल हमारे पास जो उत्साह और रुचि थी, वह अब नहीं है." वह आगे कहते हैं कि "मुझे लगता है कि हमने कुछ ऐसा हासिल किया जो टिकाऊ नहीं था." हालांकि, उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि पिछले कुछ हफ्तों में सेल्स में थोड़ी बढ़ोतरी जरूर हुई है.

NFT रिसर्च फर्म DappRadar में फाइनेंस और एनालिटिक्स के निदेशक मोडेस्टा मासोइट (Modesta Masoit) ने कहा कि मार्केट गिरावट में नहीं था, बल्कि इसके जबरदस्त विकास के बाद अपनी स्थिति को मजबूत बना रहा था. उनका मानना है कि फरवरी के अंत में रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद निवेशक की सावधानी के चलते सेल्स में गिरावट आ सकती है.

रिपोर्ट कहती है कि शुरुआती उछाल के बाद कीमतों में नाटकीय रूप से गिरावट आ सकती है, अत्यधिक अस्थिर मार्केट में जहां किसी एसेट की वैल्यू उसकी सामाजिक स्थिति पर निर्भर करता है.

ऑक्शन हाउस Bonhams में डिजिटल एसेट्स की प्रमुख नीमा सागरची (Nima Sagharchi) ने कहा कि पारंपरिक कला की दुनिया के विपरीत, एनएफटी बाजार एक हफ्ते के भीतर बुल और बीयर के चक्रों के बीच फस सकता है.

उनकी इस बात को हाल में बिकी एक NFT से साबित किया जा सकता है, जहां CryptoSlam के अनुसार, आर्ट ब्लॉक नाम का एक कंप्यूटर-जनरेटिड कलेक्शन सितंबर 2021 में औसतन लगभग $15,000 (करीब 11.41 लाख रुपये) में बिका लेकिन पिछले महीने $4,200 (करीब 3.2 लाख रुपये) से कम में मिला.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com