मार्केट एक्सपर्ट Jim Cramer ने दी क्रिप्टोकरेंसीज से बड़ा नुकसान होने की चेतावनी

Cramer कुछ वर्ष पहले तक क्रिप्टोकरेंसीज के खिलाफ थे लेकिन लगभग दो वर्ष पहले उन्होंने पहली बार Bitcoin खरीदा था

मार्केट एक्सपर्ट Jim Cramer ने दी क्रिप्टोकरेंसीज से बड़ा नुकसान होने की चेतावनी

Cramer ने यह माना है कि क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर उनकी पहले की सोच गलत थी

खास बातें

  • Cramer कुछ वर्ष पहले तक क्रिप्टोकरेंसीज के खिलाफ थे
  • पिछले महीने उन्होंने क्रिप्टो को सट्टेबाजी का आखिरी गढ़ बताया था
  • क्रिप्टो सेगमेंट में इस वर्ष भारी गिरावट हुई है

लोकप्रिय टेलीविजन होस्ट और मार्केट एक्सपर्ट Jim Cramer का कहना है कि इनवेस्टर्स को क्रिप्टोकरेंसीज, नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) और स्पेशल पर्पज एक्विजिशन कंपनी (SPAC) से दूर रहना चाहिए. उन्होंने चेतावनी दी है कि इन एसेट्स से इनवेस्टर्स को बड़ा नुकसान हो सकता है. इसके साथ ही Cramer ने यह माना है कि क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर उनकी पहले की सोच गलत थी. 

Cramer ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें क्रिप्टो के फंडामेंटल्स पर सवाल उठाने चाहिए. हमें टेलीविजन स्क्रीन पर भी इस सेगमेंट को दिखाने की जरूरत नहीं होगी." उन्होंने यह माना कि क्रिप्टोकरेंसीज वैल्यू के एक स्टोर के तौर पर प्रदर्शन करने में नाकाम रही हैं. Cramer कुछ वर्ष पहले तक क्रिप्टोकरेंसीज के खिलाफ थे लेकिन लगभग दो वर्ष पहले उन्होंने पहली बार Bitcoin खरीदा था. उन्होंने बताया कि इसका कारण इन्फ्लेशन को लेकर चिंता थी. Cramer ने इसे गोल्ड का एक अच्छा विकल्प भी बताया था. हालांकि, इस वर्ष क्रिप्टोकरेंसीज में भारी गिरावट के बाद से वह इस सेगमेंट को लेकर नाराज हैं. पिछले महीने उन्होंने क्रिप्टो को सट्टेबाजी का आखिरी गढ़ बताया था. उनका कहना था कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व इस सेगमेंट की कुर्बानी दे सकता है. 

इस सेगमेंट से जुड़े स्कैम्स में पिछले वर्ष की शुरुआत से इस वर्ष मार्च तक अमेरिका में क्रिप्टो इनवेस्टर्स को एक अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. सीनेट की बैंकिंग कमेटी के प्रमुख Sherrod Brown की ओर से हाल ही में एपल और गूगल को पत्र भेजकर उनके ऐप स्टोर और प्लेस्टोर पर उपलब्ध क्रिप्टो से जुड़े ऐप्स के साथ ही जाली ऐप्स से निपटने के तरीकों के बारे में बताने को कहा गया था. फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (FBI) ने भी चेतावनी दी थी कि जाली क्रिप्टो ऐप्स से इनवेस्टर्स को बड़ा नुकसान हो रहा है. पत्र में Brown ने कहा था, "सायबर अपराधियों ने फर्मों के लोगो, नाम और पहचान से जुड़ी अन्य जानकारी चुराकर जाली मोबाइल ऐप्स बनाए हैं. इस वजह से ऐप स्टोर्स के लिए सुरक्षा के उपाय करना जरूरी है."

हाल ही में  हॉलीवुड के एक प्रोड्यूसर Ryan Felton के क्रिप्टो स्कैम करने का मामला हुआ था. Felton ने अपने बढ़ते खर्चों को पूरा करने के लिए क्रिप्टो इनवेस्टर्स के साथ धोखाधड़ी की थी. कुछ बड़े फिल्म प्रोजेक्ट्स में शामिल रहे  Felton ने स्कैम से लगभग 25 लाख डॉलर हासिल करने की जानकारी दी है. यह स्कैम दो इनिशियल कॉइन ऑफरिंग (ICO) के जरिए किया गया था. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com