JPMorgan ने बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरेंसी में बताई सुधार की उम्मीद

परफॉर्मेंस की बात करें तो इस साल बिटकॉइन की कीमत में अब तक 37% की गिरावट आ चुकी है

JPMorgan ने बिटकॉइन समेत क्रिप्टोकरेंसी में बताई सुधार की उम्मीद

JPMorgan ने कहा है कि बिटकॉइन को वर्तमान मूल्य से 28 प्रतिशत अधिक होना चाहिए

खास बातें

  • बैंक ने कहा कि क्रिप्टो में वेंचर कैपिटल फंडिंग की कमी नहीं हुई है
  • इस साल बिटकॉइन की कीमत में अब तक 37% की गिरावट आ चुकी है
  • बैंक ने कहा कि जल्द ही मार्केट में सुधार देखने को मिल सकता है

JPMorgan, अमेरिकी बैंक, ने Bitcoin और  क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए सुधार उम्मीद जताई है. पिछले कुछ दिनों से क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में मंदी चल रही है जिससे बिटकॉइन भी अछूता नहीं है. इसकी कीमत में लगातार गिरावट आ रही है. ऐसे में निवेशकों के लिए जेपी मॉर्गन का बयान उम्मीद बंधाता है. इस अमेरिकी वित्तीय संस्था ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी ने पिछले कुछ समय में रियल एस्टेट जैसे निवेश ऐसेट्स की जगह ले ली है. इसलिए हम अब क्रिप्टोकरेंसी को वैकल्पिक ऐसेट्स की जगह दे रहे हैं. लेकिन, साथ ही बैंक ने बिटकॉइन की उचित कीमत 28% अधिक बताई है. 

JPMorgan ने कहा है कि बिटकॉइन को वर्तमान मूल्य से 28 प्रतिशत अधिक होना चाहिए. इसका अर्थ है कि बैंक बिटकॉइन को $38,000 (लगभग 29.49 लाख रुपये) पर देखना चाहता है कि जो इसका उचित प्राइस लेवल है. इस हफ्ते की बात करें तो बिटकॉइन की कीमत में अच्छी खासी गिरावट आई है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर पर आज भी लाल रंग में दिखाई दे रही है. बिटकॉइन का ग्लोबल प्राइस $29,000 (लगभग 22.5 लाख रुपये) पर चल रहा है जबकि भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर इसकी कीमत $30,736 (लगभग 24 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही है जो कि पिछले 24 घंटों में 1.24 प्रतिशत की गिरावट है. CoinGecko के डेटा के अनुसार, बिटकॉइन वीक टू डे परफॉर्मेंस में 5.1 प्रतिशत कमजोर हुआ है.

अमेरिकी बैंक ने कहा कि पिछले कुछ समय में क्रिप्टोकरेंसी ने तेजी से ग्रोथ की है और इन्होंने रियल एस्टेट जैसे एसेट्स की जगह ले ली है. आने वाले दिनों में बैंक ने बिटकॉइन के लिए सुधार की उम्मीद बताई है. बैंक का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट एक बार फिर से बढ़त की ओर चलेगी और बिटकॉइन की कीमत में आने वाले दिनों काफी सुधार देखा जा सकता है. रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच क्रिप्टोकरेंसी 2022 की शुरुआत से ही नीचे आने लगी थी. अभी भी गिरावट का यह सिलसिला जारी है. इसका कारण इन्फ्लेशन और ब्याज दरों में वृद्धि भी बताया जा रहा है. इसके अलावा चीन में आई मंदी के कारण भी इनवेस्टर क्रिप्टोकरेंसी जैसे जोखिम भरे ऐसेट्स से पीछे होने लगे. 

क्रिप्टोकरेंसी की परफॉर्मेंस की बात करें तो इस साल बिटकॉइन की कीमत में अब तक 37% की गिरावट आ चुकी है. क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की कुल वैल्यू में भी बड़ी गिरावट दर्ज की जा चुकी है. पिछले साल नवंबर में जहां यह 232 खरब डॉलर थी, मई 2022 में 108 खरब डॉलर पर आ चुकी है. 

JPMorgan ने कहा है कि क्रिप्टोकरेंसी को जितना नुकसान बिकवाली ने किया है, उतना दूसरे इनवेस्टमेंट ऐसेट्स जैसे प्राइवेट इक्विटी, प्राइवेट डेट और रियल एस्टेट आदि ने नहीं किया है. लेकिन, क्रिप्टोकरेंसी के लिए सुधार की अभी काफी उम्मीद है. बैंक ने एक बड़ा बयान देते हुए कहा कि रियल एस्टेट की बजाए हम डिजिटल ऐसेट्स को वैकल्पिक ऐसेट्स के तौर पर प्राथमिकता में रखते हैं. 

TerraUSD स्टेबलकॉइन और इससे जुड़ी LUNA क्रिप्टोकरेंसी में आई बड़ी गिरावट के कारण इनवेस्टर्स की भावनाओं को ठेस पहुंची है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि क्रिप्टो में वेंचर कैपिटल फंडिंग की कमी हो गई है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com