इटली के रेगुलेटर ने दी CryptoCom एक्सचेंज को सर्विसेज शुरू करने की अनुमति

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase को OAM ने इटली में बिजनेस के लिए स्वीकृति दी थी। इससे पहले Binance को भी सर्विसेज देने के लिए अनुमति मिली थी

इटली के रेगुलेटर ने दी CryptoCom एक्सचेंज को सर्विसेज शुरू करने की अनुमति

EU के कुछ रेगुलेटर्स क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर आशंका जता चुके हैं

खास बातें

  • CryptoCom को वित्तीय मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है
  • इटली में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़ी फर्मों को मौके दिए जा रहे हैं
  • पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़े हैं

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक CryptoCom को इटली के फाइनेंशियल रेगुलेटर OAM ने सर्विसेज शुरू करने के लिए अनुमति दी है. इससे सिंगापुर की यह फर्म इटली के इनवेस्टर्स को क्रिप्टो ट्रेड और एक्सचेंज सर्विसेज दे सकेगी. हालांकि,  CryptoCom को वित्तीय मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

इटली में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़ी फर्मों को बिजनेस शुरू करने के मौके दिए जा रहे हैं. CryptoPotato की रिपोर्ट में CryptoCom के को-फाउंडर और CEO Kris Marszalek के हवाले से कहा गया है, "इटली में रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने से हम उत्साहित हैं और इसे आगे बढ़ने के एक बड़े कदम के तौर पर देखते हैं. हम कस्टमर्स के लिए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की एक बड़ी रेंज पेश करने के लिए रेगुलेटर्स के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे." लगभग दो महीने पहले इस फर्म ने अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत करने के लिए कुछ एंप्लॉयीज को हटाया था. 

CryptoCom ऐसी अकेली ब्लॉकचेन फर्म नहीं है जिसने हाल के महीनों में इटली के मार्केट में एंट्री की है. इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase को OAM ने इटली में बिजनेस के लिए स्वीकृति दी थी. इससे पहले Binance को भी सर्विसेज देने के लिए अनुमति मिली थी. इटली की मिनिस्ट्री ऑफ इकोनॉमिक डिवेलपमेंट ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), ब्लॉकचेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) टेक्नोलॉजीज से जुड़े नए प्रोजेक्ट्स के लिए लगभग 4.6 करोड़ डॉलर की सब्सिडी देने की योजना बनाई है. यूरोपियन यूनियन का हिस्सा होने के कारण इटली पर EU की पार्लियामेंट की ओर से बनाए गए रेगुलेशंस का असर पड़ सकता है.

EU ने हाल ही में घोषणा की थी कि उसके अधिकार क्षेत्र में डिजिटल टोकन्स को इश्यू और बिक्री करने वाले क्रिप्टो फर्मों को एक रेगुलेटर से लाइसेंस लेना होगा. इससे ये फर्में EU में शामिल 27 देशों में बिजनेस कर सकेंगी. हालांकि, कस्टमर्स के डिजिटल वॉलेट्स से क्रिप्टो एसेट्स की चोरी जैसे मामलों के लिए भी इन फर्मों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा. इससे पहले EU के कुछ रेगुलेटर्स क्रिप्टो सेगमेंट को लेकर आशंका जता चुके हैं. इन रेगुलेटर्स का कहना था कि क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वालों को नुकसान उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए. पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़ने के कारण बहुत से देशों में रेगुलेटर्स ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी बढ़ाने पर जोर दिया है. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com