Dogecoin के दाम 24% बढ़े, एलन मस्‍क के ट्विटर को खरीदने का असर

वर्तमान में यह क्रिप्‍टोकरेंसी 0.1574 डॉलर पर ट्रेड कर रही है.

Dogecoin के दाम 24% बढ़े, एलन मस्‍क के ट्विटर को खरीदने का असर

सोमवार रात करीब साढ़े 11 बजे से डॉजकॉइन की कीमतों में आई तेजी अब भी जारी है

खास बातें

  • मस्‍क के ट्विटर को खरीदने का फायदा डॉजकॉइन को मिला है
  • इस खबर ने डॉजकॉइन को 23.63 फीसदी ऊपर चढ़ा दिया है
  • यह क्रिप्‍टोकरेंसी 0.1574 डॉलर पर ट्रेड कर रही है

ट्विटर और एलन मस्‍क के बीच हुई डील से मीम कॉइन के तौर पर चर्चित डॉजकॉइन (Dogecoin) के लेकिन भाव चढ़ गए हैं. ऐसा होने का अनुमान था, क्‍योंकि एलन मस्‍क खुलेतौर पर इस क्रिप्‍टोकरेंसी को सपोर्ट करते रहे हैं. कई मौकों पर ऐसा हुआ है, जब एलन के एक बयान के बाद डॉजकॉइन की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है. फ‍िर मंगलवार को इसके दाम बढ़ने ही थे. एलन मस्‍क के ट्विटर को खरीदने का फायदा डॉजकॉइन को मिलता हुआ दिखाई दे रहा है. इस खबर ने डॉजकॉइन को 23.63 फीसदी ऊपर चढ़ा दिया है और यह क्रिप्‍टोकरेंसी 0.1574 डॉलर पर ट्रेड कर रही है.  

CoinMarketCap पर यह आंकड़ा मंगलवार दोपहर 12:15 बजे का है. सोमवार रात जब यह खबर सामने आई कि एलन मस्‍क 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने जा रहे हैं, उसके बाद से ही डॉजकॉइन की कीमतों में तेजी दिखाई देनी शुरू हो गई. सोमवार रात करीब साढ़े 11 बजे से डॉजकॉइन की कीमतों में आई तेजी अब भी जारी है और फ‍िलहाल 24 फीसदी की ग्रोथ हासिल करने की ओर बढ़ रही है.

यह पहली बार नहीं है, जब मस्क से जुड़ी खबरों ने डॉजकॉइन की कीमतों में तेजी दिखाई है. हाल ही में मस्‍क ने Twitter को बेहतर बनाने के लिए कई तरीके बताए थे. उन्होंने यह भी सुझाव दिया था कि सोशल नेटवर्किंग साइट पर डॉजकॉइन एक पेमेंट ऑप्‍शन होना चाहिए. अब यह देखना होगा कि ट्विटर का कंट्रोल अपने हाथ में आने के बाद एलन मस्‍क किस तरह से इसके इकोसिस्टम में डॉजकॉइन को शामिल करते हैं.

करीब एक महीने पहले एलन मस्‍क ने ट्विटर में 9 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदी थे. एलन इसके बाद से ही ट्विटर पर फ्री स्‍पीच को लेकर मुखर थे. कंपनी ने उन्‍हें ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था, जिसे उन्‍होंने ठुकरा दिया था. इसके कुछ दिनों बाद ही उन्होंने अमेरिकी मार्केट्स रेगुलेटर सिक्‍योरिटीज एंड एक्‍सचेंज कमीशन (SEC) में ट्विटर को खरीदने के लिए अपनी बोली का खुलासा किया. 

इसके बाद कंपनी ने सोमवार देर रात ऐलान किया कि उसने एलन मस्‍क को कंपनी का पूर्ण स्‍वामित्‍व 44 बिलियन डॉलर में 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से देने के लिए समझौता किया है. यह लेन-देन पूरा हो जाने के बाद ट्विटर एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com