मीमकॉइन Crypto Shiba Inu ने छुआ रिकॉर्ड हाई, लेकिन Elon Musk के इस ट्वीट ने फीकी कर दी खुशी

Shiba Inu Cryptocurrency Price Today : क्रिप्टोकरेंसी Shiba Inu ने वीकेंड पर अपना रिकॉर्ड हाई छू लिया और मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से 11वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई. कॉइन में 50 फीसदी तक की तेजी देखी गई थी. हालांकि, इलॉन मस्क ने एक ट्वीट कर इसकी तेजी को स्लो कर दिया.

मीमकॉइन Crypto Shiba Inu ने छुआ रिकॉर्ड हाई, लेकिन Elon Musk के इस ट्वीट ने फीकी कर दी खुशी

Shiba Inu Price : शीबा इनू कॉइन की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी, लेकिन फिर आई गिरावट.

एक मीम के तौर पर शुरू हुई क्रिप्टोकरेंसी Shiba Inu ने वीकेंड पर अपना रिकॉर्ड हाई छू लिया और इस तरह मार्केट कैपिटलाइजेशन यानी बाजार पूंजीकरण के लिहाज से 11वीं सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बन गई. न्यूयॉर्क के टाइम के हिसाब से वहां रविवार को सुबह 10 बजे तक पिछले 24 घंटों में इस कॉइन में 50 फीसदी तक की तेजी देखी गई थी. हालांकि, टेक बिलियनेयर इलॉन मस्क (Elon Musk Shiba Inu) ने एक ट्वीट कर इसकी तेजी को स्लो कर दिया. वैसे इसकी तेजी के पीछे भी उनका ही हाथ बताया जा रहा है. CoinGecko.com के मुताबिक, SHIB वीकेंड पर 50 फीसदी की तेजी के साथ रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था. सोमवार को भारतीय समयानुसार 11.50 पर CoinGecko.com की साइट पर इसकी कीमत 8.6% की गिरावट के साथ 0.00004432 डॉलर के स्तर पर चल रही थी.

बता दें कि कल की बढ़ोतरी के बाद इसका मार्केट कैप लगभग 21 बिलियन डॉलर हो गया है. वहीं, जिस कॉइन के कॉम्पटिशन में इसे लॉन्च किया गया था, उस कॉइन यानी कि Dogecoin का कुल मार्केट कैप अभी लगभग 34 बिलियन डॉलर के आस पास है.

ये भी पढ़ें : Bitcoin Price में 85% गिरावट? Binance के US एक्सचेंज पर अचानक गिरा क्रिप्टो, ये रही वजह

क्यों बढ़ा SHIB का वैल्यू?

Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में पूछे जाने पर Luno Pte. क्रिप्टो एक्सचेंज के एशिया-पैसिफिक के हेड विजय अय्यर ने कहा कि 'पूरी ईमानदारी से कहें तो ऐसे मीमकॉइन्स के साथ दिक्कत ये होती है कि आप ये अनुमान नहीं लगा सकते कि उनकी कीमतें कैसे घट-बढ़ रही हैं. लेकिन हां, ऐसे कॉइन्स के लिए बहुत ही दिलचस्प कम्युनिटीज़ तैयार की जा रही हैं.'

एक वजह ये मानी जा रही है कि इलॉन मस्क ने बीते हफ्ते शीबा इनू के शेप में एक इमोजी ट्वीट की थी और उसके हाथ में रॉकेट की इमोजी दिख रही थी. रॉकेट का मतलब क्रिप्टो बाजार में 'To The Moon' फ्रेज़ यानी कीमतें ऊपर चढ़ने से ली जाती हैं. उनके इस ट्वीट के बाद शीबा इनू की कीमतों में तेजी आने लगी, जो रविवार को पहली बार 50 फीसदी की उछाल पर पहुंच गई, लेकिन उनके ही ट्वीट के चलते कीमतें घटने भी लगीं.

3704sqdg

दरअसल, इसी ट्वीट पर किसी यूजर ने उनसे पूछ लिया कि उनके पास कितने शीबा इनू कॉइन्स हैं, जिसपर उन्होंने जवाब दिया, 'एक भी नहीं.' इस ट्वीट के बाद से शीबा इनू रिकॉर्ड हाई से नीचे गिर गया. मस्क ने उसी ट्वीट के फॉलो-अप ट्वीट में बताया कि उन्होंने 'Bitcoin, Ethereum और Dogecoin में निवेश किया है बस.'

बता दें कि शीबा इनू कॉइन की शुरुआत 2020 में हुई थी. बिटकॉइन की तरह ही इसकी शुरुआत भी किसने की है, हमें नहीं पता. लेकिन इसके पीछे Ryoshi के छद्मनाम से एक शख्स या किसी समूह का हाथ माना जाता है. इस कॉइन की वेबसाइट पर इसे 'एक मीम टोकन' बताया गया है जो अब 'वाइब्रेंट इकोसिस्टम में बदल चुका है.' इसकी शुरुआत Dogecoin के कॉम्पटिशन में हुई थी, यह कॉइन खुद को Doge Killer भी बताता है. इसका सिंबल भी डॉजकॉइन की ही तरह जापानी शिकारी कुत्ते Shiba Inu पर ही आधारित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : कॉफी एंड क्रिप्टो : विदेशी क्रिप्टोकरेंसी की देसी दुनिया