Bitcoin Price में 85% गिरावट? Binance के US एक्सचेंज पर अचानक गिरा क्रिप्टो, ये रही वजह

Bitcoin Price : Binance के US एक्सचेंज पर Bitccoin की कीमतें अचानक से 87 फीसदी गिर गईं. हालांकि, पता चला कि ये गिरावट किसी टेक्निकल ग्लिच की वजह से हुआ है और थोड़ी देर बाद ही कीमतें वापस अपने स्तर पर आ गईं. 

Bitcoin Price में 85% गिरावट? Binance के US एक्सचेंज पर अचानक गिरा क्रिप्टो, ये रही वजह

Bitcoin crashes on Binance's US Exchange : एल्गो बग की वजह से आई गिरावट.

नई दिल्ली:

क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Binance के US एक्सचेंज पर ट्रेडर्स तब हैरान रह गए, जब इस एक्सचेंज पर सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitccoin की कीमतें अचानक से 87 फीसदी गिर गईं. बिटकॉइन ने अभी दो दिन पहले ही न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की तरह लिस्ट हुआ है और इसी दिन इसने अपना रिकॉर्ड हाई 65,000 डॉलर का स्तर छुआ है, ऐसे में इस गिरावट ने हैरान किया, हालांकि, पता चला कि ये गिरावट किसी एल्गोरिदम बग की वजह से हुआ है और थोड़ी देर बाद ही कीमतें वापस अपने स्तर पर आ गईं. 

Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क के समयानुसार गुरुवार की सुबह 7.34 पर बिटकॉइन की कीमतें अचानक गिर गईं और 65,000 डॉलर से गिरकर 8,200 के स्तर पर आ गईं. ये गिरावट बस Binance के US एक्सचेंज पर ही दिख रही थी, बाकी प्लेटफॉर्म पहले के स्तर पर ही कीमतें दिखा रहे थे. हालांकि, गिरावट के बाद तुरंत ही कीमतें वापस अपने स्तर पर आ गईं.

ये भी पढ़ें : 
Bitcoin At All Time High : बिटकॉइन 66,000 डॉलर के पार, ऐसा रहा है इसका 13 सालों का सफर
Cryptocurrency Prices Today : Bitcoin रिकॉर्ड हाई से नीचे आया, PolkaDot में जबरदस्त तेजी, चेक करें क्रिप्टो प्राइस

Binance.US ने इस घटना पर ईमेल के जरिए एक बयान जारी कर कहा, 'हमारे एक संस्थागत निवेशक ने संकेत दिया कि उनके ट्रेडिंग एल्गोरिदम में कोई बग था, जिसकी वजह से ये सेल-ऑफ हुआ है. हम इस घटना में लगातार जांच कर रहे हैं, लेकिन हमें ट्रेडर से जानकारी मिली है कि अब उन्होंने अपना बग फिक्स कर लिया है और समस्या सुलझ गई है.'

जब एल्गो बग पड़ता है भारी...


क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन नेटवर्क पर काम करती हैं, जिनपर ट्रेडर्स एक-दूसरे से कनेक्टेड रहते हैं. ब्लॉक-ब्लॉक से चेन बनती है. ऐसे में अगुर किसी ट्रेडिंग डिटेल में कोई गलती हो जाती है तो इसका असर पूरी चेन पर पड़ता है. जब ट्रेडर्स अपने ऑर्डर की कोई डिटेल गलत डाल देते हैं तो एल्गोरिदम में गड़बड़ आ जाती है. अगर कोई बड़ा ट्रेड है और इसमें गलती हो गई तो उस एक्सचेंज के ऑर्डर बुक में ही गड़बड़ आ सकती है, इससे क्रिप्टो कॉइन्स की कीमतें गिर सकती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video : बिटकॉइन को डिजिटल गोल्ड क्यों कहा जाता है?