विज्ञापन
This Article is From Oct 15, 2021

Bitcoin में निवेश करते हैं? इस फेस्टिव सीज़न पर इस 'डिजिटल गोल्ड' से कीजिए खरीददारी, यहां मिलेंगे ऑप्शन

Shopping With Bitcoin : भारत में भी क्रिप्टो की स्वीकार्यता बढ़ी है और बहुत सी कंपनियां क्रिप्टो में पेमेंट लेने लगी हैं. अब आप क्रिप्टो कॉइन्स से प्रॉडक्ट और सर्विसेज़ खरीद सकते हैं.

Bitcoin में निवेश करते हैं? इस फेस्टिव सीज़न पर इस 'डिजिटल गोल्ड' से कीजिए खरीददारी, यहां मिलेंगे ऑप्शन
Bitcoin में निवेश करते हैं, तो आप अपने कॉइन्स शॉपिंग में खर्च भी कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आज की तारीख में क्रिप्टोकरेंसी निवेश (Cryptocurrency Investment) का एक पॉपुलर माध्यम बन गई हैं, नई लेकिन पॉपुलर. सबसे ज्यादा पॉपुलैरिटी Bitcoin की है, दुनिया भर में करोड़ों लोग इस क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कर रहे हैं. अच्छी बात है कि बिटकॉइन और कुछ दूसरे Altcoins से आप प्रॉडक्ट्स या सर्विसेज़ खरीद भी सकते हैं. अब अगर भारत की बात आती है तो लोग पारंपरिक रूप से गोल्ड में निवेश करना पसंद करते हैं. मुसीबत के वक्त में सोना! लेकिन पिछले कुछ वक्त में क्रिप्टोकरेंसी को 'डिजिटल गोल्ड' का टर्म दिया जा रहा है. खासकर युवाओं में बिटकॉइन का आकर्षण काफी बढ़ा है, गोल्ड की अपेक्षा क्रिप्टो में निवेश की उनकी प्राथमिकता को समझा भी जा सकता है. हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में जबरदस्त और प्रत्याशित उछाल के बावजूद इसका बहुत गहरे से आम जनमानस में जम जाने में वक्त है, लेकिन इसकी शुरुआत हो गई है. अब आते हैं मुद्दे पर. क्या आप इस फेस्टिव सीज़न पर बिटकॉइन से खरीदारी कर सकते हैं?

भारत में भी क्रिप्टो की स्वीकार्यता बढ़ी है और बहुत सी कंपनियां क्रिप्टो में पेमेंट लेने लगी हैं. अब आप क्रिप्टो कॉइन्स से प्रॉडक्ट और सर्विसेज़ खरीद सकते हैं. बिटकॉइन और इथीरियम सहित कई दूसरे अल्टकॉइन्स हैं जिनको आप सीधा खर्च कर सकते हैं, इन्हें आपको रुपये में एक्सचेंज कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

- - ये भी पढ़ें - -
* Cryptocurrency : ज्यादा तेजी से पैसे कमाने हैं तो जानिए क्यों डिजिटल संपत्ति में निवेश बेहतर रहेगा
* Cryptocurrency Exchange पर क्रिप्टो में ट्रेडिंग करने के लिए कितनी फीस देनी होती है? जानि

तो एक बार नजर डालते हैं ऐसी कंपनियों पर जहां आप इस फेस्टिव सीज़न के लिए अपनी बिटकॉइन होल्डिंग को खर्च कर सकते हैं.

सूर्यवंशी रेस्टोरेंट: भारत में त्योहारों का मतलब होता है- बढ़िया खाना, पकवान, व्यंजन. आप बेंगलुरु में रहते हैं या इस शहर की यात्रा कर रहे हैं तो आप इस रेस्टोरेंट में खाना खाने जा सकते हैं, जहां आप अपना बिल क्रिप्टोकरेंसी में पे कर सकते हैं. यहां आपको कार्ड पेमेंट या कैश की चिंता नहीं करनी पड़ेगी. 

Unocoin: यूनोकॉइन ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां आपको इस फेस्टिव सीज़न पर कई ब्रांड्स पर गिफ्ट वाउचर खरीद सकते हैं. यहां आप बिटकॉइन में गिफ्ट वाउचर खरीदकर अपने परिजनों को गिफ्ट दे सकते हैं, इसके लिए आपको बस Unocoin प्लेटफॉर्म पर खुद को रजिस्टर करना पड़ेगा.

HighKart: दशहरा, दीवाली पर हमारे यहां चलन रहा है कि हम नए सामान खरीदते हैं, खासकर इलेक्ट्रॉनिक्स. अगर आप भी इन त्योहारों पर इलेक्ट्रॉनिक्स, कैमरा या मोबाइल फोन वगैरह खरीदने वाले हैं, तो एक बार HighKart ऑप्शन को देख लें. यह प्लेटफॉर्म अपनी साइट पर किए गए परचेज़ पर बिटकॉइन में पेमेंट एक्सेप्ट करता है.

Purse: पर्स भी एक ऑनलाइन स्टोर है, जहां आप बिटकॉइन में पेमेंट कर सकते हैं. यह प्लेटफॉर्म आपके बिटकॉइन को गिफ्ट कार्ड में भी कन्वर्ट कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
Bitcoin में निवेश करते हैं? इस फेस्टिव सीज़न पर इस 'डिजिटल गोल्ड' से कीजिए खरीददारी, यहां मिलेंगे ऑप्शन
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com