विज्ञापन
Story ProgressBack
Sponsored Content
This Article is From Aug 03, 2022

CRE8 इंडेक्स क्या है? एक शानदार क्रिप्टो पोर्टफोलियो बनाने में आपको इससे ऐसे मिलेगी मदद

CRE8 टॉप आठ क्रिप्टो एसेट्स की एक लिस्ट है जिसे आपके ट्रेडिंग के फैसलों में मदद के लिए एक इंडेक्स के तौर पर एक साथ लाया गया है.

Read Time: 5 mins
CRE8 इंडेक्स क्या है? एक शानदार क्रिप्टो पोर्टफोलियो बनाने में आपको इससे ऐसे मिलेगी मदद
इस इंडेक्स के इस्तेमाल से निवेश करने पर आपको क्रिप्टो एसेट्स के बारे में रिसर्च करने और चुनने का झंझट नहीं रहता

क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश करना शुरुआत में कुछ मुश्किल लग सकता है. आपके निवेश के लिए कौन सा कॉइन बेहतर है? आप कैसे शुरुआत करें? देश के सबसे बड़े क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म CoinSwitch ने एक क्रिप्टो इंडेक्स बनाया है जिससे आपको आसानी से निवेश करने में मदद मिलेगी.

इसके लिए CRE8 को पेश किया गया है, जो क्रिप्टो रुपी इंडेक्स का शॉर्ट फॉर्म है. यह टॉप आठ क्रिप्टो एसेट्स की एक लिस्ट है जिसे आपके ट्रेडिंग के फैसलों में मदद के लिए एक इंडेक्स के तौर पर एक साथ लाया गया है. इसे देश के सबसे बड़े क्रिप्टो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म CoinSwitch ने आपकी क्रिप्टो में निवेश की यात्रा को आसान बनाने के लिए बनाया है. ये टॉप आठ क्रिप्टो एसेट्स फंडामेंटल के लिहाज से मजबूत हैं और इन्होंने पूर्व में अच्छा प्रदर्शन किया है. 

CRE8 ऐसा पहला क्रिप्टो इंडेक्स है जो भारतीय रुपये की वैल्यू में भारतीय ऑनशोर क्रिप्टो मार्केट के प्रदर्शन को माप सकता है और यह ऐसा करने के लिए CoinSwitch के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है. इसे विशेषतौर पर भारतीय क्रिप्टो निवेशकों के लिए डिजाइन किया गया है और यह क्रिप्टो मार्केट के 85 प्रतिशत से अधिक को कवर करता है. इससे निवेशकों को मार्केट में निवेश को लेकर भ्रम दूर करने में मदद मिलेगी.

क्या होते हैं क्रिप्टो इंडेक्स?

क्रिप्टो इंडेक्स को समझने के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का उदाहरण लिया जा सकता है. आपने निफ्टी50 के बारे में जरूर सुना होगा. इसमें मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से देश की टॉप 50 कंपनियों की लिस्ट है और यह उनके प्रदर्शन को ट्रैक करता है. निफ्टी50 चार्ट को देखकर यह आसानी से पता चल सकता है मार्केट की क्या स्थिति है. इससे इन 50 कंपनियों को अलग से ट्रैक करने की जरूरत नहीं रहती.

इसी तरह से क्रिप्टो इंडेक्स भी काम करते हैं और इनमें केवल क्रिप्टोकरेंसीज को शामिल किया जाता है. लोगों ने क्रिप्टो में निवेश को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है और इस वजह से इस सेगमेंट में इंडेक्स के अनुसार निवेश का कान्सेप्ट बढ़ रहा है. 

अन्य इंडेक्स से CRE8 कैसे अलग है?

यह भारतीय ऑनशोर क्रिप्टो मार्केट के प्रदर्शन को मापने वाला पहला क्रिप्टो इंडेक्स है. यह भारतीय रुपये में क्रिप्टो एसेट्स के प्रदर्शन को मापने के लिए CoinSwitch के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है. 

CRE8 को विशेषतौर पर भारतीय क्रिप्टो निवेशकों के लिए डिजाइन किया गया है

क्रिप्टो से जुड़े अधिकतर इंडेक्स अमेरिकी हैं और इस वजह से इनमें भारतीय ऑनशोर क्रिप्टो मार्केट के प्राइसेज नहीं होते. इस कमी को CoinSwitch को CRE8 पूरा करता है और इससे भारतीय निवेशकों को एक बेहतर तरीके से मार्केट को देखने में मदद मिलती है.

CRE8 में मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से टॉप क्रिप्टो एसेट्स शामिल हैं

इंडेक्स में Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), Binance Coin (BNB), Ripple (XRP), Cardano (ADA), Solana (SOL), Polkadot (DOT) और Dogecoin (DOGE) को जगह दी गई है, जो पूरे क्रिप्टो मार्केट में लगभग 70 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखते हैं. CoinSwitch इस इंडेक्स को प्रत्येक महीने की 25 तारीख को रीबैलेंस करता है और प्रत्येक तिमाही में एक बार इसके स्ट्रक्चर में बदलाव होता है.

CRE8 को वास्तविक समय में अपडेट किया जाता है?

यह ऐसा इंडेक्स है जिसे प्रत्येक मिनट अपडेट किया जाता है, जिससे आपको वास्तविक समय का डेटा मिल सके. इसके साथ ही आपके लिए विशेषतौर पर मंदी के मार्केट में काम करने के लिए अधिक डेटा पॉइंट्स हैं. 

क्रिप्टो में निवेश के फैसलों के लिए आप कैसे CRE8 का इस्तेमाल कर सकते हैं?

आपको यह पता चल गया है कि क्रिप्टो में निवेश के लिए इंडेक्स कितने मददगार हो सकते हैं. इनसे टॉप क्रिप्टो एसेट्स के प्रदर्शन का आकलन करना और मार्केट के सेंटीमेंट को समझना आसान हो जाता है. इनसे एक डायवर्सिफाइड पोर्टफोलियो बनाने में भी मदद मिलती है.

CoinSwitch की ओर से पेश किए गए CRE8 से आपके निवेश की यात्रा आसान हो सकती है. इससे ऐसे दौर में मदद मिल सकती है जब क्रिप्टो के बारे में कम जानकारी के बावजूद इसे लेकर शोर अधिक होता है जिससे मार्केट की वोलैटिलिटी पर असर पड़ता है और निवेशक डर जाते हैं.

इस इंडेक्स के इस्तेमाल से निवेश करने पर आपको क्रिप्टो एसेट्स के बारे में रिसर्च करने और चुनने का झंझट नहीं रहता.

इस आर्टिकल का एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि CRE8 से लाखों निवेशकों को जानकारी वाले फैसले करने में मदद मिलेगी. इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि क्रिप्टो मार्केट का साइज बढ़ने के साथ क्रिप्टो रुपी इंडेक्स या CRE8 का निवेशकों के बीच महत्व भी बढ़ेगा. इससे उन्हें मार्केट को बेहतर तरीके से ट्रैक करने के साथ ही निवेश की उनकी यात्रा को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ApeCoin को Gucci ने अपनी क्रिप्टो पेमेंट लिस्ट में किया शामिल
CRE8 इंडेक्स क्या है? एक शानदार क्रिप्टो पोर्टफोलियो बनाने में आपको इससे ऐसे मिलेगी मदद
Bitcoin समेत क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उछाल, स्टेबल कॉइन्स में हुआ नुकसान
Next Article
Bitcoin समेत क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उछाल, स्टेबल कॉइन्स में हुआ नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;