Coinbase के NFT मार्केटप्लेस की शुरू हुई टेस्टिंग

टेस्टर्स से अभी NFT खरीदने या बेचने पर कोई फीस नहीं ली जा रही। Coinbase की योजना बाद में फीस लगाने की है और ऐसा होने पर यूजर्स को सूचना दी जाएगी

Coinbase के NFT मार्केटप्लेस की शुरू हुई टेस्टिंग

हाल के महीनों में NFT की लोकप्रियता बढ़ी है

खास बातें

  • NFT मार्केटप्लेस के Beta वर्जन को टेस्टर्स के लिए शुरू किया गया है
  • टेस्टर्स से अभी NFT खरीदने या बेचने पर कोई फीस नहीं ली जा रही
  • NFT का कारोबार बढ़ने के साथ इनसे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है

क्रिप्टो एक्सचेंज Coinbase नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सेगमेंट में बिजनेस को आगे ले जाने की तैयारी कर रही है. इसने अपने NFT मार्केटप्लेस के Beta वर्जन को टेस्टर्स के लिए शुरू किया है. टेस्टर्स से अभी NFT खरीदने या बेचने पर कोई फीस नहीं ली जा रही. Coinbase की योजना बाद में फीस लगाने की है और ऐसा होने पर यूजर्स को सूचना दी जाएगी. 

Coinbase ने एक स्टेटमेंट में बताया कि NFT मार्केटप्लेस का एक्सेस जल्द ही यूजर्स के लिए खोला जाएगा. इसमें कहा गया है, "हम कुछ Beta टेस्टर्स के साथ शुरुआत कर रहे हैं जिन्हें हमारी वेटलिस्ट में उनकी स्थिति के आधार पर निमंत्रित किया जाएगा." Coinbase का मार्केटप्लेस Ethereum ब्लॉकचेन पर बने NFT प्लेटफॉर्म की पेशकश करेगा. इसका उद्देश्य NFTआर्टिस्ट्स और क्यूरेटर्स को जोड़ना है. इसमें साइन इन करने के बाद NFT पर सीधे कमेंट पोस्ट किए जा सकेंगे. इंस्टाग्राम की तरह Coinbase ने एक 'Discover Feed' फीचर जोड़ा है जिसमें लोग बिना क्रम के चुने गए आर्टिस्ट्स और NFT को ब्राउज कर सकेंगे. 

स्टेटमेंट में बताया गया है, "यूजर्स का समय बचाने के लिए उन्हें NFT पर सुझाव दिए जाएंगे. यूजर्स की खरीदारी, ट्रेंड और सर्च के आधार पर इन सुझावों में सुधार किया जाएगा." Coinbase की योजना एक Coinbase एकाउंट या क्रेडिट कार्ड के साथ NFT खरीदने का विकल्प देने की भी है.

हाल के महीनों में NFT की लोकप्रियता बढ़ी है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता. NFT का कारोबार बढ़ने के साथ ही इनसे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. हाल ही में अमेरिका में दो लोगों को 'Frosties' कही जाने वाली उनकी  NFT सीरीज के साथ मनी लॉन्ड्रिंग और फ्रॉड करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इन लोगों ने अपना NFT प्रोजेक्ट छोड़ने से पहले बायर्स को लगभग 11 लाख डॉलर का नुकसान पहुंचाया है. इस तरह के मामले 'रग पुल स्कैम' कहे जाते हैं, जिनमें NFT प्रोजेक्ट्स या क्रिप्टोकरेंसीज के क्रिएटर्स जल्द बिक्री करने के बाद गायब हो जाते हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com