इस दिग्गज ने Bitcoin को बताया रिटायरमेंट के लिए 'बेस्ट ऑप्शन'

सेलर ने यह भी बताया कि कंपनी Fidelity Investments के साथ काम करना चाहती है ताकि अपने कर्मचारियों के लिए बिटकॉइन रिटायरमेंट 401(k) अकाउंट्स की सुविधा दे सके

इस दिग्गज ने Bitcoin को बताया रिटायरमेंट के लिए 'बेस्ट ऑप्शन'

पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन ने कीमत में 2 प्रतिशत के करीब इजाफा किया है।

खास बातें

  • दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टकरेंसी बिटकॉइन के साथ जोखिम बहुत कम है- सेलर
  • बिजनेस इंटेलिजेंस, मोबाइल सॉफ्टवेयर सर्विस देती है MicroStrategy
  • 28 अप्रैल को बिटकॉइन की कीमत में हल्का इजाफा देखा गया है।

बिजनेस इंटेलिजेंस, मोबाइल सॉफ्टवेयर और क्लाउड बेस्ड सर्विस देने वाली कंपनी MicroStrategy के को-फाउंडर Michael J. Saylor ने बिटकॉइन को लेकर बड़ी बात कही है. सेलर ने कहा है कि यह एक ऐसा एसेट है जो रिटायरमेंट के लिए सबसे बेहतर है. सेलर ने यह भी कहा कि अगर तुलना करें तो बिटकॉइन बाकी सभी पॉपुलर ट्रेडिशनल एसेट क्लास, सोना, स्टॉक और बोन्ड के मुकाबले इनवेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतर चॉइस है. 

CNBC को दिए एक इंटरव्यू में सेलर ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टकरेंसी बिटकॉइन के साथ जोखिम बहुत कम है. यह दूसरे ट्रेडिशनल एसेट्स से कहीं अधिक सुरक्षित है. यही खूबियां हैं जो इसे रिटायरमेंट के लिए सबसे बेहतर विकल्प बनाती हैं. यानि कि अगर आप अपने रिटायरमेंट के समय में बेहतर रिटर्न चाहते हैं तो बिटकॉइन में इनवेस्टमेंट उसके लिए बेस्ट ऑप्शन है.  

इसके अलावा, बिजनेस इंटेलिजेंस, मोबाइल सॉफ्टवेयर और क्लाउड बेस्ड सर्विस देने वाली कंपनी के को-फाउंडर ने बताया कि कंपनी Fidelity Investments के साथ काम करना चाहती है ताकि अपने कर्मचारियों के लिए बिटकॉइन रिटायरमेंट 401(k) अकाउंट्स की सुविधा दे सके. यानि कि कंपनी के कर्मचारियों के पास अपने 401(k) अकाउंट्स में BTC को रखने की भी एक्सेस होगी. 

फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स (Fidelity Investments) एक प्रमुख फाइनेंशिअल सर्विसेज कंपनी है. यह अमेरिका में सबसे बड़ी 401(k) प्लान देने वाली कंपनी है जो 2068 खरब रुपये के एसेट्स का मैनेजमेंट करती है. 

Bitcoin के लिए सेलर का विश्वास इसकी पॉपुलरिटी से सरोकार रखता है, क्योंकि बाकी सभी एसेट्स के मुकाबले निवेशक इस क्रिप्टोकरेंसी पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. मार्केट कैप में सबसे बड़ी होने के साथ-साथ बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी है. 

बिटकॉइन की वर्तमान स्थिति की बात करें तो, पिछले कई दिनों से इसकी कीमत में हल्की गिरावट देखी जा रही है. आज, यानि 28 अप्रैल को बिटकॉइन की कीमत में हल्का इजाफा देखा गया है. खबर लिखे जाने के समय तक इसकी कीमत भारत में 31.9 लाख रुपये पर चल रही थी. पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन ने कीमत में 2 प्रतिशत के करीब इजाफा किया है. 
इसी बीच, सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin को कानूनी दर्जा देने वाले पहले देश El Salvador को इसका इस्तेमाल बढ़ाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. इस देश की जनसंख्या का बड़ा हिस्सा क्रिप्टो पेमेंट्स का इस्तेमाल नहीं कर रहा है. हालांकि, कारोबारियों को बिटकॉइन में पेमेंट्स के बढ़ने की उम्मीद है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com