Bitcoin की कीमत में बड़ी गिरावट, Ether सहित अन्य पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी भी डाउन

बिटकॉइन और क्रिप्टो मार्केट में बुधवार को फिर से बदलाव हुआ है, क्योंकि निवेशकों ने तीन सालों में अमेरिकी ब्याज दरों में सबसे बड़ी वृद्धि में जोखिम से बचने का फैसला किया है.

Bitcoin की कीमत में बड़ी गिरावट, Ether सहित अन्य पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी भी डाउन

बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में गिरावट दर्ज की गई है

खास बातें

  • क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में बुधवार को फिर से बदलाव हुआ है।
  • बिटकॉइन की कीमत में बुधवार को गिरावट आई है।
  • ईथर की कीमत में बुधवार को गिरावट आई है।

Bitcoin सहित आज सभी पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है, क्योंकि निवेशकों ने तीन दशकों में अमेरिकी ब्याज दरों आई में सबसे बड़ी बढ़ोतरी के जोखिम से बचने का फैसला किया है. दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बुधवार, 6 अप्रैल तक 5.01% की गिरावट के साथ ट्रेड हो रही थी. यह करीब दो हफ्तों में पहली बार ग्लोबल एक्सचेंज्स में 43,000 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 32 लाख रुपये से नीचे गिरी. खबर लिखते समय तक बिटकॉइन की कीमत बीते पिछले 24 घंटों में 4.24 प्रतिशत गिरी है और भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर 45,934 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीबन 34.5 लाख रुपये है.


बिटकॉइन में आई गिरावट

ग्लोबल एक्सचेंज्स पर बिटकॉइन की कीमत 44,000 डॉलर यानी कि करीब 33 लाख रुपये के करीब 43,779 डॉलर यानी कि 33 लाख रुपये के करीब है, जो कि बीते 24 घंटों में 3.69 प्रतिशत कीमत में गिरावट है. CoinGecko के डाटा के मुताबिक बीते कुछ दिनों में किए गए सुधारों में BTC की कीमत हफ्ते-दर-दिन 7.8 प्रतिशत गिरी है.
 

ईथर का प्रदर्शन भी नहीं रहा अच्छा

Ether दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है, जिसने मार्च में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अप्रैल के पहले हफ्ते तक समान नहीं रही. खबर लिखते हुए कॉइनस्विच कुबेर पर ईथर की कीमत 3,393 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 2.5 लाख रुपये है, जबकि ग्लोबल एक्सचेंज्स की कीमत में क्रिप्टो की वैल्यू 3,230 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 2.5 लाख रुपये है. क्वाइन में बीते 24 घंटों में 3.9 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है.
 

इन क्रिप्टोकरेंसी का क्या रहा हाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CoinGecko के डाटा से साफ होता है कि सकारात्मक निवेशक रुचि के बावजूद बीते एक हफ्ते में क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में 5.3 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है. Gadgets 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर के मुताबिक, आखिरी दिन अधिकतर altcoins के लिए भी सकारात्मक नहीं रहा है. बीते 24 घंटों में ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप में 4.41 प्रतिशत की अधिक गिरावट आई. TerraSolanaCardano, और Polkadot सभी कीमत में 7 प्रतिशत से ऊपर गिर गए हैं, जबकि Binance CoinPolygon, और Cosmos सभी में हानि हुई है.

Meme क्वाइन Shiba Inu और Dogecoin में भी बीते 24 घंटों में एक गिरावट आई है. बीते 24 घंटों में 10.27 प्रतिशत की गिरावट के बाद Dogecoin की कीमत वर्तमान में 0.15 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 12 रुपये) है. वहीं Shiba Inu की कीमत 0.000026 डॉलर यानी कि भारतीय करेंसी के हिसाब से करीब 0.002 रुपये है जो कि बीते दिन के मुकाबले 5.53 प्रतिशत कम है.