विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 21, 2022

ऑस्ट्रेलिया में बंद की जाएंगी स्कैम क्रिप्टो साइट्स

इनवेस्टमेंट पर अधिक रिटर्न की पेशकश कर स्कैमर्स अपने शिकार को फंसाने की कोशिश करते हैं. वे अक्सर पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल करते हैं

Read Time: 3 mins
ऑस्ट्रेलिया में  बंद की जाएंगी स्कैम क्रिप्टो साइट्स
क्रिप्टो स्कैमर्स अब ठगी के लिए LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं

पिछले कुछ महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़े हैं. इससे निपटने के लिए ऑस्ट्रेलिया में स्कैम क्रिप्टो वेबसाइट्स को हटाया जाएगा. ऑस्ट्रेलियन कॉम्पिटिशन एंड कंज्यूमर कमीशन (ACCC) ने इसके लिए ब्रिटेन की इंटरनेट सर्विसेज फर्म Netcraft को हायर किया है. यह फर्म ऐसी संदिग्ध वेबसाइट्स की पहचान करेगी. इसके बाद इन वेबसाइट्स को हटाया जाएगा.

ACCC ने पिछले महीने एक रिपोर्ट में बताया था कि इस वर्ष ऑस्ट्रेलिया के लोगों को क्रिप्टो स्कैम्स में लगभग 8.15 करोड़ डॉलर का नुकसान हो चुका है. इससे सायबर अपराधों के खिलाफ सतर्कता की जरूरत बढ़ गई है. ACCC की प्रमुख Gina Cass Gottlieb ने एक स्टेटमेंट में बताया, "पहले हमें स्कैमर्स को लोगों तक पहुंचने से रोकना होगा. इसके लिए उन जरियों की स्क्रूटनी बढ़ाने की जरूरत है जिनसे वे शिकार बनाने के लिए लोगों से संपर्क करते हैं. इनमें फोन कॉल्स, SMS, सोशल मीडिया और ईमेल शामिल हैं. इसके साथ ही हमें लोगों को यह जानकारी देनी होगी कि अगर कोई स्कैमर उनसे संपर्क करता है और वह उसकी पहचान कर सकें." 

इनवेस्टमेंट पर अधिक रिटर्न की पेशकश कर स्कैमर्स अपने शिकार को फंसाने की कोशिश करते हैं. वे अक्सर पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल करते हैं. क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर रेगुलेशंस की कमी और इनसे जुड़ी ट्रांजैक्शंस को ट्रैक करना बहुत मुश्किल होने के कारण स्कैमर्स के लिए यह पेमेंट हासिल करने का आसान तरीका है. कुछ स्कैमर्स जाली वेबसाइट्स बनाकर भी इनवेस्टर्स के साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश करते हैं. क्रिप्टो स्कैमर्स अब ठगी के लिए LinkedIn को भी जरिया बना रहे हैं. ये प्रोफेशनल फाइनेंशियल एडवाइजर्स के तौर पर खुद को पेश कर LinkedIn यूजर्स से संपर्क कर रहे हैं. इन यूजर्स को स्कैम वाली स्कीम्स की पेशकश की जा रही है. 

ठगी के इस तरीके में स्कैमर्स शुरुआत में LinkedIn यूजर्स को इनवेस्टमेंट पर एडवाइज देकर उनका विश्वास हासिल करने की कोशिश करते हैं. कुछ महीने बाद यूजर्स को स्कैमर्स की ओर से चलाई जा रही साइट्स में इनवेस्टमेंट करने के लिए कहा जाता है. LinkedIn ने एक रिपोर्ट में बताया है कि उसने ऑटोमेटेड तरीकों के जरिए पिछले वर्ष जुलाई से दिसंबर के बीच स्पैम और स्कैम्स में से लगभग 99.1 प्रतिशत को पकड़ लिया था.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bitcoin, Ether में आज फिर हल्की गिरावट, क्रिप्टो मार्केट में दिखा मिक्स ट्रेंड
ऑस्ट्रेलिया में  बंद की जाएंगी स्कैम क्रिप्टो साइट्स
अमेरिका के Bitcoin माइनिंग हब Texas में माइनर्स लौटे वापस
Next Article
अमेरिका के Bitcoin माइनिंग हब Texas में माइनर्स लौटे वापस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;