जबरन वसूली के दो सनसनीखेज मामलों में वांटेड दो गैंगस्टर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सलमान त्यागी-नरेश सेठी-लॉरेंस बिश्नोई गैंग के दो गैंगस्टरों को किया गिरफ्तार, जेल से रची गई थी जबरन वसूली की साजिश

जबरन वसूली के दो सनसनीखेज मामलों में वांटेड दो गैंगस्टर गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दोनों अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया.

नई दिल्ली :

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अपराध के जबरन वसूली के दो सनसनीखेज मामलों में वांटेड सलमान त्यागी-नरेश सेठी-लॉरेंस बिश्नोई गैंग के दो गैंगस्टरों को गिरफ्तार किया है. उनके पास से दो पिस्टल और पांच कारतूस बरामद किए गए हैं.

स्पेशल सीपी क्राइम रवीन्द्र यादव के मुताबिक 19 सितंबर 2023 की रात में दिल्ली के राजौरी गार्डन इलाके में गोलीबारी की लगातार दो घटनाएं हुईं. पहली घटना में, दीपांशु उर्फ ​​मोनू और मोइनुद्दीन उर्फ ​​सलमान नाम के आरोपी स्कूटी से जायका रेस्टोरेंट, सुभाष नगर आए और रेस्टोरेंट के फ्लेक्स बोर्ड पर दो गोलियां चलाईं. इसके बाद केवल पांच मिनट के अंतराल में आरोपी गुलाटी हैंडलूम पहुंचे और इस दुकान के सामने तीन गोलियां चलाईं. वारदात के बाद वे मौके से भाग गए. 

जांच में पता चला है कि यह गोलीबारी जायका रेस्तरां और गुलाटी हैंडलूम के मालिकों से 50 लाख रुपये की जबरन वसूली के लिए की गई थी.

सीसीटीवी कैमरों से की गई गैंगस्टरों की पहचान

मामले की गंभीरता को देखते हुए 200 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की जांच की गई, जिससे गैंगस्टरों की पहचान हो गई. इसके बाद पता चला कि आरोपी किसी से मिलने के लिए मायापुरी मेट्रो स्टेशन के पास आएंगे. मायापुरी मेट्रो स्टेशन के पास जाल बिछाया गया और एक आरोपी मोइनुद्दीन उर्फ ​​सलमान, निवासी सुभाष नगर, तिहाड़ गांव, दिल्ली को पकड़ लिया गया.

बाद में एक अन्य आरोपी दीपांशु उर्फ ​​मोनू, निवासी श्याम नगर, विष्णु गार्डन, दिल्ली, जो स्कूटी में पीछे की सीट पर बैठा था और उसने दोनों दुकानों पर गोलीबारी की थी, को भी आरोपी मोइनुद्दीन उर्फ ​​सलमान की पहचान पर पेसिफिक मॉल, सुभाष नगर, दिल्ली के पास से गिरफ्तार कर लिया गया. दोनों के पास से दो पिस्टल और पांच कारतूस बरामद हुए.

कुख्यात गैंगस्टर सलमान त्यागी ने रची साजिश

पूछताछ के दौरान आरोपी दीपांशु ने खुलासा किया कि वह कुख्यात गैंगस्टर सलमान त्यागी का करीबी सहयोगी है, जो वर्तमान में मंडोली जेल में बंद है. आरोपी दीपांशु जेल में सलमान त्यागी से मिलता रहता है. पिछले सप्ताह एक मुलाकात के दौरान सलमान त्यागी ने उन्हें प्रत्येक कारोबारी से 50 लाख रुपये की जबरन वसूली करने का आदेश दिया था. इसके लिए सलमान त्यागी ने दो पिस्टल की व्यवस्था की थी. फिर कारोबारियों में डर पैदा करने और पैसे ऐंठने के लिए सलमान के गुर्गों ने फायरिंग की.

सलमान त्यागी ने दो दशक पहले अपराध की दुनिया में कदम रखा था. उसका आपराधिक करियर मारपीट जैसे छोटे अपराधों से शुरू हुआ, लेकिन जल्द ही वह हत्या, जबरन वसूली, जान से मारने की धमकी देने जैसे अपराध करने लगा. उसके खिलाफ 25 से अधिक जघन्य मामले दर्ज हैं. उसने और उसके साथियों ने केशोपुर मंडी के अजय चौधरी नामक एक प्रसिद्ध व्यवसायी की हत्या कर दी थी. उसके खिलाफ मकोका का मामला भी चल रहा है. 

जेल के अंदर से ही अपना गैंग चलाता है त्यागी

सलमान त्यागी भले ही कई सालों से जेल में है, लेकिन वह आज भी जेल के अंदर से ही अपना गैंग चलाता है. वह दिल्ली में अपना कारोबार चलाने वाले व्यापारियों से पैसे वसूलता है. अगर कोई रंगदारी देने से इनकार करता है तो उसके साथी उस पर गोली चलाकर उसे मौत का भय दिखा देते हैं. आम तौर पर वह उभरते अपराधियों को लालच देकर फुसलाता है, ताकि कोई उनका पता न लगा सके. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माना जा रहा है कि इलाके में अपना वर्चस्व कायम करने के लिए सलमान त्यागी ने हाल ही में पाला बदलकर नरेश सेठी-काला जत्थेदी-लॉरेंस बिंश्नोई गैंग से हाथ मिला लिया है. वह पहले नीरज बवानिया का करीबी सहयोगी था.