गुजरात के बंदरगाह में धागों में लपेटकर लाई गई 600 करोड़ की हेरोइन बरामद

साल 2021 में डीआरआई द्वारा हेरोइन, कोकीन, हशीश , मेथामफेटामाइन और स्यूडोएफ़ेड्रिन जैसी दवाओं की काफी बरामदगी की गई है.

गुजरात के बंदरगाह में धागों में लपेटकर लाई गई 600 करोड़ की हेरोइन बरामद

नई दिल्ली:

गुजरात में डीआरआई और एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में पीपावाव बंदरगाह पर धागे में लपेटकर लाई गई करीब 600 करोड़ रुपए की हेरोइन बरामद की गई है. डीआरआई द्वारा एक कंटेनर की जांच की जा रही थी. 28 अप्रैल को जांच में 100 जंबो बैग में से चार संदिग्ध बैग मिले, जिनका कुल वजन 395 किलोग्राम था. उसमें धागे थे, लेकिन क्षेत्रीय फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा की गई जांच में पता चला कि ये अफीम और हेरोइन है. सूत्रों के मुताबिक, इसमें 100 किलो से ज्यादा हेरोइन है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 600 करोड़ से ज्यादा है.

जांच में पता चला कि ड्रग सिंडिकेट ने तस्करी के लिए एक अनूठे तौर-तरीके का इस्तेमाल किया. जिसमें धागों को हेरोइन युक्त घोल में भिगोया जाता था, जिसे बाद में सुखाया जाता था. फिर इसको गांठो का आकार देकर और बैग में पैक किया जाता था. इन बैगों को सामान्य धागों की गांठों वाले अन्य बैगों के साथ भेज दिया गया था, ताकि अधिकारियों का ध्यान इस पर न जाए.

साल 2021 में डीआरआई द्वारा हेरोइन, कोकीन, हशीश , मेथामफेटामाइन और स्यूडोएफ़ेड्रिन जैसी दवाओं की काफी बरामदगी की गई है. जनवरी से दिसंबर 2021 के बीच 3,300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन, 320 किलोग्राम कोकीन और 230 किलोग्राम हशीश को जब्त किया गया. इसके अलावा इस दौरान 170 किलोग्राम स्यूडोफेड्रिन और 67 किलोग्राम मेथामफेटामाइन जब्त किया गया.

सितंबर 2021 में मुंद्रा पोर्ट पर टैल्क की एक खेप से 3000 किलोग्राम हेरोइन और कांडला पोर्ट पर अप्रैल 2022 में जिप्सम की एक खेप से 205 किलोग्राम हेरोइन की रिकॉर्ड बरामदगी के अलावा मार्च, 2022 में तुगलकाबाद, नई दिल्ली में कंटेनर डिपो में चार कंटेनरों से 34.7 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई. दूसरे मामले में अनार के रस की एक खेप से तलछट के रूप में 2.4 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिंडिकेट ने भारत-म्यांमार सीमा से याबा और हेरोइन जैसे नशीले पदार्थों और भारत-नेपाल सीमा से हशीश को भारत भेजने का प्रयास किया है. डीआरआई अधिकारियों ने इन सीमाओं से ऐसी खेपों को भी रोका है, जिन्हें कभी-कभी वाहनों के अंदर छिपाकर रखा जाता है. डीआरआई ने फरवरी, 2022 में मेथामफेटामाइन की गोलियां जब्त कीं और पूर्वोत्तर भारत में हेरोइन की कई बरामदगी को प्रभावित किया. जिसे म्यांमार से भारत में तस्करी कर लाया गया था. डीआरआई ने मार्च 2022 में कोलकाता हवाई अड्डे पर पहुंचे तीन यात्रियों के बैग में छुपाकर 16 किलो हेरोइन जब्त की.