दिल्ली : वॉट्सऐप अपडेट के नाम पर ठगी के गैंग का भंडाफोड़, बेंगलुरु से आरोपी गिरफ्तार

वॉट्सऐप अपडेट करने के बहाने लोगों को फोन पर एक लिंक भेज कर उनका फोन हैक कर लेते थे फिर उनसे वसूली करते थे.

नई दिल्ली :

ठगी करने के नए-नए तरीके लोग अपना रहे हैं. अब फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) पर लोगों की फर्जी प्रोफाइल बनाकर उनसे ठगी करने का मामला सामने आया है. इसे नाइजीरिया (Nigerian) के नागरिकों का एक गैंग चला रहा था. दिल्ली पुलिस ने इस गैंग का भंडाफोड़ कर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है. ये गैंग लोगों को वॉट्सऐप पर अपडेट करने के नाम पर ठगी करता था. मामले के मुख्य आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के (डीसीपी) दीपक यादव ने बताया कि ''ये गैंग वॉट्सऐप अपडेट करने के नाम पर लोगों से पैसे वसूलता था. ये लोग वॉट्सऐप अपडेट करने के बहाने लोगों को फोन पर एक लिंक भेज कर उनका फोन हैक कर लेते थे फिर उनसे वसूली करते थे.'' डीसीपी ने बताया कि ठगी के पैसे बैंगलोर के बनसवाड़ी इलाके में एटीएम से निकाले जा रहे थे.

5 करोड़ की लग्जरी गाड़ियां बरामद, दुबई से ऑपरेट हो रहा था चोरों का गैंग

असल में ये गैंग वॉट्सऐप अपडेट करने के बहाने लोगों को फोन पर एक लिंक भेजते थे. जिसके बाद, लिंक में 6 डिजिट कोड और मोबाइल नम्बर डालने के लिए कहा जाता था . जैसे ही उस लिंक पर 6 डिजिट कोड डाला जाता है और वॉट्सऐप हैक हो जाता है. इसी के साथ पीड़ित के सभी कॉन्टेक्ट नम्बर आरोपी के पास पहुंच जाते हैं. पुलिस ने बताया कि गैंग के सदस्य लोगों से अलग-अलग अकॉउंट में पैसे डालने को कहते थे और उसके बाद पीड़ित के दोस्तों और जानकारों से अलग-अलग बहाने से पैसे की मांग करते थे.

दिल्ली पुलिस ने 16 नवंबर को एक बैंक के बाहर से गैंग से जुड़े एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जिसकी लाइव तस्वीरें सीसीटीवी में सामने आयी हैं. पुलिस से आरोपी ने फरार होने की कोशिश में अपनी स्कूटी पुलिसकर्मी के ऊपर फेंक दी, हालांकि पुलिस ने बाद में उसे गरफ्तार कर लिया. पुलिस के अनुसार, आरोपी का नाम ओकवुडरी पस्चल है. वह नाइजीरिया का रहने वाला है. पुलिस के मुताबिक, नाइजीरिया के कुछ लोग ही इस गैंग को चला रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com