जहीर खान से खौफ खाते थे स्मिथ, हेडन, जयसूर्या और संगकारा जैसे धुरंधर

जहीर खान से खौफ खाते थे स्मिथ, हेडन, जयसूर्या और संगकारा जैसे धुरंधर

नई दिल्‍ली:

अपने 14 साल के करियर के दौरान वैसे तो ज़हीर खान ने दुनिया के लगभग सभी बल्‍लेबाजों को मुश्किल में डाला, लेकिन कुछ बल्‍लेबाज उनके खास शिकार रहे। इस सूची में सबसे पहला नाम आता है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ का। अपने 12 साल के करियर में स्‍मिथ के नाम 15 हजार से अधिक रन दर्ज हैं, इसके बावजूद ज़हीर खान के सामने आते ही वे किसी नए नवेले बल्‍लेबाज की तरह संघर्ष करते दिखाई देते थे।

जहीर की जिस गेंद को स्मिथ बाहर जाता हुआ समझते थे, वह उनका विकेट उड़ा ले जाती है। इसी तरह जिस गेंद को वह अंदर आता हुए समझते थे, वह उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेते हुए विकेट के पीछे या स्लिप में कैच के रूप में जाती थी। इंटरनेशनल क्रिकेट में स्मिथ को 14 बार ज़हीर ने आउट किया। टेस्‍ट क्रिकेट की बात करें तो  स्मिथ और हेडन सर्वाधिक सात-सात बार जहीर खान के शिकार बने।

टेस्‍ट मैचों में ज़हीर के पसंदीदा  शिकार
ग्रीम स्‍मिथ -  11 टेस्‍ट में ज़हीर ने 7 बार दक्षिण अफ्रीका के कप्‍तान को आउट किया।
मैथ्‍यू हेडन -13 टेस्‍ट में 7  बार जहीर खान ने अपना शिकार बनाया।
कुमार संगकारा - 9 टेस्‍ट में 6 बार जहीर की गेंदबाजी पर आउट हुए।
एंड्रयू स्ट्रॉस - छह टेस्‍ट में इतने ही बार इंग्‍लैंड के इस पूर्व कप्‍तान का विकेट ज़हीर के खाते में गया।
टिम मैनइनटोश - न्‍यूजीलैंड के इस बल्‍लेबाज को ज़हीर ने 5 टेस्‍ट में 6 बार आउट किया।

वनडे में ज़हीर के खास शिकार
सनथ जयसूर्या - 32 मैचों में सर्वाधिक 8 बार इस श्रीलंकाई बल्‍लेबाज का विकेट ज़हीर के खाते में गया। श्रीलंका के उपुल थरंगा भी 20  मैचों में आठ बार ज़हीर के शिकार बने हैं।

महेला जयवर्धने - श्रीलंका के मध्‍यक्रम के इस बल्‍लेबाज ने 45 मैचों में ज़हीर की गेंदबाजी का सामना किया और 7 बार ज़हीर की गेंद पर आउट हुए।

तिलकरत्‍ने दिलशान - 35 मैचों में ज़हीर ने इन्‍हें छह बार आउट किया। इसी क्रम में पाकिस्‍तान के शोएब मलिक, ऑस्‍टेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट, न्‍यूजीलैंड के ब्रेडन मैककुलम, जिम्‍बाब्‍वे के एलिस्‍टेयर कैंपबेल और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ 6-6 बार ज़हीर खान के शिकार बने।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाजों के खिलाफ महारत
ज़हीर के टेस्ट मैच के इन शिकारों में खास बात यह रही कि ये सभी बाएं हाथ के बल्‍लेबाज रहे। खब्‍बू बल्‍लेबाजों को ज़हीर की विकेट को छोड़ती गेंदों ने हमेशा परेशानी में डाला। इन गेंदों का सामना करते हुए ये कभी भी सहज नहीं रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिन के साथ दिखा चुके हैं बल्‍लेबाजी में हाथ
आमतौर पर गेंदबाजी में सुर्खियों में रहने वाले ज़हीर बल्‍लेबाजी में भी अपने नाम पर विश्‍व रिकॉर्ड दर्ज करा चुके हैं। दिसंबर 2004 में बांग्‍लादेश के खिलाफ ज़हीर ने मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के साथ 10वें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की थी। इसमें ज़हीर का योगदान 75 रनों का था जो क‍ि टेस्‍ट क्रिकेट में 11वें क्रम के बल्‍लेबाज की ओर से बनाए गए रनों के लिहाज से लंबे समय तक विश्‍व रिकॉर्ड रहा।