Year Ender 2023: टीम इंडिया ने हासिल किया खास मुकाम, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ा, इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

Most ODI Winners Team in 2023: टीम इंडिया की यह इस साल की 27वीं वनडे जीत थी और इस जीत के साथ ही टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक वनडे जीतने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गई है.

Year Ender 2023: टीम इंडिया ने हासिल किया खास मुकाम, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ा, इस रिकॉर्ड लिस्ट में बनाई जगह

India Most ODI Win: भारत ने इस साल 35 वनडे खेले हैं जिसमें टीम इंडिया ने 27 में जीत दर्ज की है.

Team India Most ODI Win in a calandr Year: भारत में इस साल आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन हुआ था. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने लीग स्टेज में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम फाइनल में पहुंची थी. लेकिन, टीम इंडिया फाइनल में हार गई थी. भले ही टीम इंडिया इस साल वनडे विश्व कप का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई लेकिन उसने इस साल जो शानदार प्रदर्शन किया है उसके दम पर टीम इंडिया ने खास लिस्ट में जगह बना ली है. केएल राहुल की अगुवाई में भारत ने इस साल का आखिरी वनडे मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला, जिसमें टीम इंडिया ने 78 रनों से जीत दर्ज की. टीम इंडिया की यह इस साल की 27वीं वनडे जीत थी और इस जीत के साथ ही टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक वनडे जीतने के मामले में दूसरे स्थान पर आ गई है.

छह बार की वनडे चैंपियन ऑस्ट्रेलिया एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक वनडे मैचों को जीतने के मामले में पहले स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 में 30 वनडे मैचों में जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया ने उस साल आईसीसी वनडे विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था.


इसके बाद लिस्ट में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया ही है. ऑस्ट्रेलिया ने 1999 में कुल 26 वनडे मैचों में जीत दर्ज की थी. 1999 में भी ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप अपने नाम किया था. इसके बाद लिस्ट में चौथे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका है, जिसने 1996 में वनडे में 25 मैच जीते थे. दक्षिण अफ्रीकी टीम एक कैलेंडर ईयर में दो बार अलग-अलग सालों में 25 वनडे जीतने का कारनामा कर चुकी है. दक्षिण अफ्रीका ने 2000 में भी 25 वनडे जीते थे.

इस साल वनडे में ऐसा रहा टीम इंडिया का प्रदर्शन

भारत ने इस साल 35 वनडे मुकाबले खेले हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने कुल 27 मैचों में जीत दर्ज की जबकि उसे सात मैचों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक मुकाबला ऐसा रहा जिसका कोई रिजल्ट नहीं निकला. भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 77.14 रहा.

भारत ने इस श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी, जिसमें टीम इंडिया ने 3-0 से जीत दर्ज की थी. इसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली थी, जिसमें टीम इंडिया ने 3-0 से जीत दर्ज की थी. इसके बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज हुई थी, जिसमें टीम इंडिया को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. भारत ने इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली, जहां टीम इंडिया को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा.

भारत ने इसके बाद एशिया कप में नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को हराया. इसके बाद टीम इंडिया ने विश्व कप की शुरुआत से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की. भारत ने वनडे विश्व कप में 11 में से 10 मैचों में जीत दर्ज की. जबकि विश्व कप के बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुई वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें: Highest Run Scorer in 2023: रोहित से लेकर विराट तक, साल 2023 में दुनिया के इन पांच बल्लेबाजों के बल्ले से जमकर बरसे रन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: Players Retired in Year 2023: इन 5 खिलाड़ियों ने 2023 में कह दिया क्रिकेट को अलविदा, ये भारतीय खिलाड़ी भी हैं लिस्ट में शामिल